मस्जिद में बम बनाने का प्रशिक्षण ले रहे थे 30 आंतकी, अचानक विस्फोट में उड़े सबके चीथड़े

punjabkesari.in Thursday, Feb 18, 2021 - 10:12 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अफगानिस्तान में एक मस्जिद के अंंदर तालिबानी आंतकियों को बम बनाने का प्रशिक्षण लेना भारी पड़ गया।  प्रशिक्षण के दौरान वहां गलती से एक बम फट गया और धमाके में 30 आतंकियों के चीथड़े उड़ गए। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता फवाद अमान ने बताया कि बम धमाके के बाद घटनास्थल पर कोई भी जिंदा नहीं बचा है। उन्होंने इस घटना को सबसे खतरनाक करार दिया। उन्होंने कहा कि पहले इस तरह की घटनाओं में छह, आठ या 10 आतंकी मारे जाते थे, लेकिन यह पहली बार है, जब इतनी बड़ी संख्या में आतंकी मारे गए हैं।

 

अफगानिस्तान की सेना ने एक बयान जारी कर  कहा  कि  बम धमाका देश के बाल्ख प्रांत में हुआ।   घटना में मारे गए 30 आतंकियों में से छह विदेशी थे।  विदेशी आतंकी बारुदी सुरंग बनाने के विशेषज्ञ थे और शनिवार को वे 26 अन्य आतंकियों को बम बनाने की ट्रेनिंग दे रहे थे। बताया जा रहा है कि यह विस्फोट बाल्फ प्रांत के दौलताबाद जिले के कुल्ताक गांव में हुआ।  विदेशी आतंकियों की पहचान के बारे में कोई जानकारी नहीं दी  गई है। 

 

उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ सालों तक बाल्ख प्रांत अफगानिस्तान का सबसे सुरक्षित हिस्सा माना जाता रहा है, लेकिन अब यहां अमेरिकी नेतृत्व वाले सैनिकों की कमी और सरकारी नेताओं के बीच तालमेल न होने के कारण तालिबानी आतंकियों की इस क्षेत्र में हलचल बढ़ गई है। फिलहाल अफगानिस्तान में शांति स्थापित करने के लिए तालिबान और अमेरिका के बीच संवाद जारी है। हालांकि, तालिबानी आतंकी क्षेत्र में लगातार हमले करते रहते हैं। ऐसे में यहां शांति स्थापित करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News