कनाडा में बम साइक्लोन से भारी तबाही, बर्फबारी का 21 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा (Pics)

punjabkesari.in Tuesday, Jan 21, 2020 - 11:14 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः कनाडा में आए बम साइक्लोन (बर्फीले तूफान ) ने न्यू फाउंडलैंड, अटलांटिक और लैब्राडोर राज्य में तबाही मचा दी। शुक्रवार-शनिवार को बर्फीले तूफान की चपेट में आने के बाद न्यू फाउंडलैंड की राजधानी सेंट जॉन में इतिहास की अब तक की सबसे भारी बर्फबारी दर्ज की गई। सेंट जॉन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 120-157 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं, जिसके कारण हवाई सेवाएं रोकना पड़ी। मौसम वैज्ञानिकों क् अनुसार ‘बम साइक्लोन’ बनने की वजह 24 घंटे में हवा का दबाव 24 मिलीबार या उससे ज्यादा हो जाना है। यही कारण रहा कि शहर में एक दिन में 76.2 सेमी (30 इंच) बर्फ गिरी। इससे राजधानी में बर्फबारी का 21 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा।

PunjabKesari

सेंट जॉन शहर में इससे पहले 5 अप्रैल 1999 को 68.4 सेंटीमीटर (27 इंच) बर्फबारी हुई थी। पिछले सप्ताह की शुरुआत में अमेरिका के पूर्वोत्तर हिस्सों में तेज हवाओं, बर्फबारी और बारिश के लिए जिम्मेदार यह तूफान, कनाडा पहुंचकर ‘बम साइक्लोन’ में तब्दील हो गया। इसने कनाडा के तीन राज्यों में असर दिखाया। सेंट जॉन शहर में कई फीट बर्फ जम जाने की वजह से घरों के दरवाजे बंद हो गए और लोग उनमें फंस गए। सड़कों पर खड़ी गाड़ियां भी बर्फ में दब गई हैं। लोगों की मदद के लिए सेना को पहुंचना पड़ा है।

PunjabKesari

न्यू फाउंडलैंड  में बर्फ में दबे लोगों की खोज और बचाव के लिए सेना की मदद ली गई। न्यू फाउंडलैंड और लेब्राडोर में 150-200 सैनिक भेजे गए हैं। सैनिकों को बर्फ के नीचे दबे लोगों की खोज और फंसे हुए लोगों को निकालने का काम सौंपा गया है। रक्षा मंत्री हरजीत सज्जन ने कहा- हालात असामान्य हैं। अगले कुछ दिनों में सैनिकों को बढ़ाना पड़ सकता है। हम 250-300 सैनिकों को भेजने की योजना बना रहे हैं। राहत और बचाव दल के लिए दो ग्रिफॉन हेलिकॉप्टर और दो हरक्यूलिस ट्रांसपोर्ट विमान भी भेजे हैं। हेलिकॉप्टर बर्फ में फंसे लोगों की खोज में मददगार होंगे, वहीं ट्रांसपोर्ट विमान से सैनिकों-नागरिकों के लिए दवाइयों का इंतजाम किया जाएगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News