See More

USHRTC रिपोर्ट में खुलासा- Boeing कंपनी ने छुपाई 737 Max विमान की खामियां

2020-09-16T15:39:38.083

इंटरनेशनल डेस्कः पिछले साल दो बड़े हादसों के बाद निशाने पर आई 737 मैक्स विमान की निर्माता कंपनी बोइंग एक बार सवालों के घेरे में आ गई है। यूएस हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव ट्रांसपोर्ट कमेटी (USHRTC ) ने बोइंग 737 मैक्स हादसे को लेकर नई रिपोर्ट पेश की जिसमें दावा किया गया कि कंपनी ने बोइंग डिजाइन की खामियों को छिपाया और पायलटों और नियामकों ने उसका साथ दिया। कमेटी की रिपोर्ट में कहा गया कि विमान के डिजाइन में कुछ बड़ी तकनीकी खामियां थीं लेकिन कंपनी ने फिर भी 737 मैक्स की उड़ानें जारी रखीं।

 

यही वजह थी इंडोनेशिया और इथियोपिया जैसी दो बड़ी दुर्घटनाएं हुई । रिपोर्ट के अनुसार इन हादसों के बाद भी बोइंग कंपनी ने सबक नहीं सीखा और गलतियां की । रिपोर्ट में पाया गया कि दुनिया की सबसे बड़ी अमेरीकी विमान निर्माता कंपनी ने बोइंग के नए डिजाइन में खामियों को नजरअंदाज किया । रिपोर्ट में यह भी आरोप लगाया गया कि नियामकों और पायलटों ने भी कंपनी को खुश करने के लिए इन गलतियों पर पर्दा डाल दिया ।

 

रिपोर्ट में कहा गया बोइंग इंजीनियरों द्वारा दोषपूर्ण तकनीकी मान्यताओं के कारण सैंकड़ों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। बता दें कि  पिछले साल 29 अक्टूबर को  बोइंग 737 MAX दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिससे विमान में सवार सभी 189 लोगों की मौत हो गई थी। इससे पहले मार्च 2019 में ही बोइंग का एक मैक्स विमान इथोपिया में हादसे का शिकार हो गया था। इसमें 157 लोगों ने जान गंवाई थी। इन दो दुर्घटनाओं के बाद दुनियाभर में बोइंग के 737 मैक्स विमानों की उड़ानें बंद कर दी गई थीं। 

 


Tanuja

Related News