ब्लिंकन का दावा- शिनजियांग में उइगरों पर चीन के अत्याचार व मानवाधिकारों का हनन जारी

punjabkesari.in Thursday, Apr 14, 2022 - 05:08 PM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने मंगलवार को जारी वार्षिक मानवाधिकार रिपोर्ट पर एक भाषण में चीन पर विशेष रूप से शिनजियांग क्षेत्र में घोर मानवाधिकार उल्लंघन करने का आरोप लगाया है। चीन पर रिपोर्ट में  ब्लिंकन ने कहा, "चीन के शिनजियांग में मानवता के खिलाफ अपराध  जारी हैं।" अमेरिका ने रिपोर्ट में चीन को सत्तावादी देश करार दिया है।  उन्होंने कहा कि "पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना एक सत्तावादी राज्य है जिसमें चीनी कम्युनिस्ट पार्टी सर्वोपरि है। कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य लगभग सभी शीर्ष सरकारी और सुरक्षा तंत्र पदों पर हैं ।

 

उन्होंने कहा कि शिनजियांग में  वर्षों से मुख्य रूप से मुस्लिम उइगर व और अन्य जातीय और धार्मिक अल्पसंख्यक समूहों के सदस्यों के  खिलाफ "नरसंहार और मानवता के खिलाफ अपराध हो रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि चीनी अधिकारियों द्वारा अक्सर बिना किसी दंड के मानवाधिकारों का हनन किया जाता है । "अधिकारियों ने पुलिस द्वारा कथित हत्याओं के मामलों के बाद अक्सर जांच की घोषणा की लेकिन पुलिस की दुर्भावना या अनुशासनात्मक कार्रवाई के परिणामों या निष्कर्षों की घोषणा नहीं की। भ्रष्टाचार पर कानूनों का प्रवर्तन असंगत था और पारदर्शी नहीं था, और भ्रष्टाचार व्याप्त था।"

 

 बता दें कि शिनजियांग चीन का सबसे बड़ा प्रांत है, जहां विभिन्न जातीय समूहों के 25 मिलियन लोग रहते हैं, लेकिन उनमें से लगभग 43 प्रतिशत उइगर हैं।
संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञों की रिपोर्ट में कहा गया है कि झिंजियांग में तथाकथित "पुनर्शिक्षा शिविरों" में 10 लाख तक उइगर को कैद करके रखा गया है।
हालांकि बीजिंग ने कई मौकों पर पुनर्शिक्षा शिविरों के अस्तित्व से इंकार किया है । हाल ही में, संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख मिशेल बाचेलेट ने बीजिंग के साथ एक समझौते पर पहुंचने के बाद, झिंजियांग की यात्रा सहित मई में चीन की यात्रा करने की योजना की घोषणा की है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News