बाइडेन ने गाजा पर शांति वार्ता के लिए विदेश मंत्री ब्लिंकन को पश्चिम एशिया भेजा

punjabkesari.in Tuesday, May 25, 2021 - 10:25 AM (IST)

न्यूयार्कः अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने फिलिस्तीन-इजराइल के बीच गाजा संघर्ष विराम के बाद टिकाऊ शांति वार्ता का आधार तैयार करने के लिए विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन को पश्चिम एशिया का दौरा करने को कहा है। बाइडेन ने एक बयान में कहा, ‘‘इजराइल और हमास के बीच संघर्ष विराम के लिए सघन कूटनीतिक अभियान के बाद मैंने विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से इस सप्ताह पश्चिम एशिया का दौरा करने को कहा है। अपने दौरे के दौरान ब्लिंकन इजराइल के नेताओं के साथ मुलाकात करेंगे।'' विदेश विभाग ने बताया है कि ब्लिंकन यरुशलम, रामल्ला, काहिरा और अम्मान की यात्रा करेंगे।

 

इस दौरान वह इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, फिलीस्तीनी प्राधिकार के राष्ट्रपति महमूद अब्बास, मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सिसी और जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला से मुलाकात करेंगे। इसी महीने इजराइल-फिलीस्तीन के बीच संघर्ष शुरू होने के बाद पहली बार बाइडन प्रशासन के शीर्ष मंत्री वार्ता के लिए जा रहे हैं। बाइडन ने एक बयान में कहा कि ब्लिंकन समन्वित अंतरराष्ट्रीय प्रयासों को सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्रीय भागीदारों के साथ भी काम करेंगे ताकि गाजा में तुरंत मदद पहुंचे।

 

विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक ब्लिंकन सोमवार और मंगलवार को इजराइल और वेस्ट बैंक का दौरा करेंगे जहां वह इजराइली और फलस्तीनी नेताओं से मुलाकात करेंगे। इसके बाद वह मिस्र और जॉर्डन जाएंगे। ब्लिंकन के दौरे का लक्ष्य गाजा में मानवीय मदद तेज करने, इजराइली शहरों में समुदायों के बीच हिंसा खत्म करने और शांति वार्ता के लिए आधार तैयार करना होगा। ब्लिंकन ने रविवार को कहा कि बाइडेन प्रशासन ने अनौपचाारिक तरीके से वार्ता के प्रयास किए जिसकी वजह से 11 दिनों बाद शांति कायम हुई। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News