ब्लिंकन-गनी ने की तालिबान हमलों की निंदा, निकट संपर्क में रहने का लिया संकल्प

punjabkesari.in Thursday, Aug 05, 2021 - 12:08 PM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने मंगलवार को तालिबान द्वारा चल रहे हमलों की निंदा की और निकट संपर्क में रहने का वादा किया। विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने एक बयान में कहा कि ब्लिंकन ने अफगानिस्तान के प्रति अमेरिका की मजबूत और स्थायी प्रतिबद्धता को दोहराने के लिए गनी से बात की।

 

दोनों नेताओं ने शांति वार्ता में तेजी लाने और एक ऐसा राजनीतिक समाधान हासिल करने की आवश्यकता पर बल दिया जो समावेशी हो, महिलाओं और अल्पसंख्यकों सहित सभी अफगानों के अधिकारों का सम्मान करता हो, अफगान लोगों को अपने नेताओं को चुनने में अपनी बात रखने की अनुमति देता हो । 

 

ब्लिंकन ने ट्विटर पर लिखा, "अफगानिस्तान के लिए मजबूत और स्थायी अमेरिकी प्रतिबद्धता को दोहराने के लिए आज अशरफ गनी के साथ बात की। हमने महिलाओं और लड़कियों सहित सभी अफगानों के अधिकारों का सम्मान करने वाले समावेशी राजनीतिक समझौते की दिशा में शांति वार्ता में तेजी लाने की आवश्यकता पर चर्चा की।" यह वार्ता युद्धग्रस्त देश से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के मद्देनजर हुई है। अफगानिस्तान के कई शहरों में अफगानिस्तान बलों और तालिबान के बीच भारी संघर्ष हो रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News