चीन की सरकारी अखबार ने बताया, लापता नहीं सरकार की निगरानी में है अरबपति जैक मा

punjabkesari.in Tuesday, Jan 05, 2021 - 02:15 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: चीन के सबसे अमीर कारोबारियों में शामिल अलीबाबा ग्रुप के मालिक जैक मा लापता बताए जा रहे थे लेकिन चीनी मीडिया ने आखिरकार सच्चाई बता ही दी कि वे कहां पर हैं। चीनी मीडिया में आईं खबरों के मुताबिक जैक मा को नजरबंद किया गया है। चीनी मीडिया के मुताबिक जैक मा चीन सरकार की निगरानी में है। यह भी अटकलें हैं कि चीन सरकार ने जैक मा को गिरफ्तार कर लिया है या फिर वो हाउस अरेस्ट हैं।

PunjabKesari

दरअसल चीन के पास बड़ी हस्तियों की गिरफ्तारी के बारे में जानकारी नहीं बताने का ट्रैक रिकॉर्ड है इसलिए 'पर्यवेक्षण’ का मतलब जेल हो सकता है। वहीं चीन की सरकारी अखबार पीपुल्‍स डेली ने कहा कि जैक मा को एक अज्ञात स्‍थान पर 'निगरानी' में रखा गया है। खबरों के मुताबिक चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के सदस्‍य जैक मा को चीन सरकार ने सलाह दी है कि वह देश छोड़कर नहीं जा सकते। वहीं माना जा रहा है कि जैक मा के साथ ऐसा व्यवहार चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के साथ उनका विवाद हो सकता है। 

 

पीपुल्स डेली ने नवंबर में ही दे दिए थे संकेत
चीन की सरकारी अखबार पीपुल्स डेली ने नवंबर में ही संकेत दे दिए थे कि जैक मा चीन सरकार की नीतियों के बिना अलीबाबा को इतनी ऊंचाइयों तक नहीं ले जा सकते। पीपुल्स डेली के इस आर्टिकल के बाद से ही जैक मा किसी भी सार्वजनिक इवेंट या टीवी शो में नजर नहीं आए। उनके लापता होने की खबरें तब से आ रही थीं लेकिन अब यह मामला खुलकर सामने आया है। जिसके बाद से पीपुल्स डेली ने जैक मा की नगरानी की बात कही। 

PunjabKesari

यह है पूरा मामला
चीन सरकार अलीबाबा ग्रुप पर मोनोपोली यानी एकाधिकार के गलत इस्तेमाल को लेकर जांच कर रही है। दरअसल जैक मा ने सीधे तौर पर चीन सरकार से पंगा ले लिया था। ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के मालिक जैक मा ने सार्वजनिक तौर पर कहा था कि चीन के वित्तीय नियामक जोखिम लेना बिल्कुल पसंद नहीं करते। साथ ही उन्होंने चीन के बैंकों पर सूदखोर सेठों जैसा व्यवहार करने का आरोप लगाया था। जैक मा का आरोप था कि चीनी बैंक कोई भी चींज गिरवी रखे बिना लोन नहीं देते हैं। जैक मा को यह आलोचना भारी पड़ गई और इसके बाद जैक मा सरकार की नजरों में आ गए। जैक की इन टिप्पणियों कोसीधे तौर पर चीनी सरकार पर हमला समझा गया। बताया जाता है कि जैक के इस बयान के बाद उनकी संपत्ति बीते दो महीने में 11 अरब डॉलर कम हो गई। अलीबाबा ने कहा था कि उन्हें एसएएमआर (SAMR) के जरिए एंट ग्रुप (Ant Group) को भी नोटिस भी भेजा गया है। यह जैक-मा की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा डॉट कॉम और फिनटेक एंपायर के लिए बहुत बड़ा झटका मना गया। 

PunjabKesari

एक स्कूल में टीचर की नौकरी करने वाले जैक मा ने एक छोटी-सी बेवसाइट से अपना कारोबार शुरू किया था लेकिन आज उनकी गिनती बड़े कारोबारियों में होती है। जैक मा की अलीबाबा दुनिया में ई-कॉमर्स कंपनियों में से एक है जिसके करोड़ों की संख्या में यूजर्स हैं। अलीबाबा का टर्नओवर भी अरबों में है। डैक मा की तीन मेन वेबसाइट टाउबाउ (Taobao), टीमॉल (Tmall) और अलीबाबा डॉट कॉम (Alibaba.com) है। इसक अलावा एंट ग्रुप अलीपे है जो एक मोबाइल पेमेंट सिस्टम (मोबाइल वॉलेट) है। अली पे की स्‍थापना जैक मा ने 20 साल पहले की थी। यह दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल पेमेंट प्‍लेटफार्म है और 73 करोड़ लोग इसके यूजर हैं। जैक मा की इस कंपनी ने भारत में Paytm में भी निवेश किया है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News