कश्मीर के बारे में हमेशा गलत बोलते हैं इमरान, कश्मीरी खुद तय करें अपनी किस्मतः बिलावल

punjabkesari.in Monday, Jul 26, 2021 - 12:31 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PP) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में जनमत संग्रह कराने के प्रधानमंत्री इमरान खान के प्रस्ताव को  खारिज कर दिया। कराची में मीडिया से बात करते हुए बिलावल ने कहा कि  इमरान खान हमेशा कश्मीर के बारे में गलत बात बोलते रहते हैं।  "वह कश्मीर के लोगों को मूर्ख और देशद्रोही मानते हैं। बिलावल ने कहा कि PPP ने हमेशा यही  कहा है कि कश्मीरी लोगों को अपनी किस्मत खुद तय करनी चाहिए।" बिलावल ने पीएम इमरान के उस बयान पर प्रतिक्रिया दी है जिसमें उन्होंने जनमत संग्रह के पीछे तर्क दिया था कि इससे यह तय किया जा सकता है कि निवासी पाकिस्तान के साथ रहना चाहते हैं या एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में।

 

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार उनकी टिप्पणी नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता शाहबाज शरीफ द्वारा कश्मीरियों को स्वतंत्रता का विकल्प चुनने का अधिकार देने वाले प्रधानमंत्री के बयान को खारिज करने के कुछ घंटों बाद आई है। शाहबाज ने कहा, "पूरा देश जम्मू-कश्मीर विवाद और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों पर पाकिस्तान की ऐतिहासिक स्थिति के अलावा किसी और चीज को खारिज करता है।" उन्होंने कहा, "जम्मू-कश्मीर विवाद का फैसला संयुक्त राष्ट्र के तत्वावधान में हुए पारदर्शी और स्वतंत्र जनमत संग्रह के अनुसार होगा। पाकिस्तान और कश्मीर के लोग भी यही सोच रखते हैं।"

 

बता दें कि तरार में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए, इमरान खान ने PoK के लोगों से वादा किया था कि उनकी सरकार एक जनमत संग्रह करेगी जिसमें वे पाकिस्तान में शामिल होने या एक स्वतंत्र राज्य बनने का विकल्प चुन सकते हैं। प्रधानमंत्री इमरान ने कहा था, "अब मैं जो स्पष्ट करना चाहता हूं वह यह है कि 1948 में, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के दो प्रस्ताव थे जो कश्मीर के लोगों को अपना भविष्य तय करने का अधिकार देते थे। संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के अनुसार, लोगों को यह तय करना होगा कि वे हिंदुस्तान में शामिल होना चाहते हैं या पाकिस्तान में।” जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा अनिवार्य जनमत संग्रह के बाद भी उनकी सरकार एक और जनमत संग्रह कराएगी जहां PoK के लोगों को या तो पाकिस्तान के साथ रहने या एक स्वतंत्र राज्य बनने का विकल्प दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News