बाइडेन ने ऑस्ट्रेलिया-जापान व द.कोरिया के नेताओं से हिंद-प्रशांत की सुरक्षा को लेकर की बात

punjabkesari.in Thursday, Nov 12, 2020 - 09:36 AM (IST)

 वाशिंगटनः अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ऑस्ट्रेलिया, जापान और दक्षिण कोरिया के नेताओं के साथ फोन पर बात की और इस दौरान हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा को कायम रखने और क्षेत्र की समृद्धि पर जोर दिया। बाइडन की सत्ता हस्तांतरण टीम द्वारा जारी बयान के मुताबिक बाइडेन ने बुधवार को ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन से फोन पर बात की। अमेरिका में तीन नवंबर को हुए राष्ट्रपति चुनाव में बाइडन की जीत के बाद शुभकामनाएं देने के लिए इन नेताओं ने फोन किया था।

 

मॉरिसन से बातचीत में बाइडेन ने रेखांकित किया कि अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया मूल्य और इतिहास साझा करते हैं और दोनों देशों ने प्रथम विश्व युद्ध के बाद से ही सभी संघर्षों का मिलकर सामना किया है। बाइडेन ने कहा कि वह मॉरिसन के साथ कोविड-19 वैशविक महमारी से निपटने, भविष्य के वैश्विक स्वास्थ्य खतरों से बचाव, जलवायु परिवर्तन , वैश्विक अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए जमीनी स्तर पर काम करने, लोकतंत्र की मजबूती और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा कायम रखने और क्षेत्र की समृद्धि सहित सभी साझा चुनौतियों पर मिलकर काम करने को इच्छुक हैं।

 

बाइडेन ने सुगा का बातचीत के दौरान बधाई देने के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने अनुच्छेद-पांच के तहत जापान की सुरक्षा की अमेरिकी प्रतिबद्धता को रेखांकित किया और अमेरिका-जापान साझेदारी को नए क्षेत्रों में भी और मजबूत करने की इच्छा जताई। बाइडन ने मून के साथ फोन पर हुई बातचीत में अमेरिका-दक्षिण कोरिया साझेदारी को मजबूत करने की इच्छा जाहिर की।

 

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बाइडेन ने तीनों देशों के नेताओं के साथ बातचीत में हिंद-प्रशांत क्षेत्र की सुरक्षा मजबूत करने और क्षेत्र की समृद्धि पर जोर दिया। गौरतलब है कि इससे पहले बाइडन ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और आयरलैंड के प्रधानमंत्री टी. माइकल मार्टिन से भी फोन पर बात की थी।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News