बाइडेन ने घनी से अफगानिस्तान के हालात पर की चर्चा, अफगान सुरक्षा बलों को समर्थन का दिया आश्वासन

punjabkesari.in Sunday, Jul 25, 2021 - 02:20 PM (IST)

वाशिंगटन: युद्धग्रस्त देश अफगानिस्तान से मई में अमेरिकी बलों की वापसी शुरू होने के बाद  तालिबान की हिंसा व कब्जा तेजी से बढ़ गया है। पिछले दो महीनों में कुछ प्रमुख सीमावर्ती शहरों सहित 200 से अधिक जिले तालिबान के हाथ में आ गए हैं । इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने अफगान समकक्ष अशरफ गनी के साथ फोन पर बात की और  काबुल के लिए वाशिंगटन के समर्थन की पुष्टि की । व्हाइट हाऊस के अनुसार, दोनों नेताओं ने शुक्रवार को अफगानिस्तान की वर्तमान स्थिति पर चर्चा की और एक स्थायी द्विपक्षीय साझेदारी के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

 

 बाइडेन ने अमेरिकी सेना को अपनी मूल 11 सितंबर की समय सीमा से कुछ दिन पहले 31 अगस्त तक अफगानिस्तान में अपने मिशन को समाप्त करने का आदेश दिया था और  पिछले हफ्ते 95 प्रतिशत से अधिक निकासी पूरी हो चुकी है। उन्होंने कहा राष्ट्रपति बाइडेन ने महिलाओं, लड़कियों और अल्पसंख्यकों सहित अफगान लोगों के लिए विकास और मानवीय सहायता सहित अमेरिकी समर्थन जारी रखने पर जोर दिया। व्हाइट हाउस के अनुसार  बाइडेन और गनी इस बात पर भी सहमत हुए कि तालिबान का मौजूदा आक्रमण संघर्ष के बातचीत के समझौते का समर्थन करने के आंदोलन के दावे के सीधे विरोधाभास में है।

 

अमेरिकी नेता ने अपनी रक्षा के लिए अफगान सुरक्षा बलों का समर्थन जारी रखने के लिए वाशिंगटन की प्रतिबद्धता की भी पुष्टि की। व्हाइट हाउस ने आगे कहा कि वित्तीय वर्ष 2022 में काबुल के लिए 3.3 बिलियन डॉलर की सुरक्षा सहायता की योजना अफगान वायु सेना की क्षमताओं, प्रमुख आपूर्ति और अफगान सैनिकों के वेतन को प्राथमिकता देगी। शनिवार सुबह एक ट्वीट में, गनी ने कहा: राष्ट्रपति बाइडन ने मुझे आश्वस्त किया कि अफगान राष्ट्रीय रक्षा और सुरक्षा बलों (एनडीएसएफ) के लिए समर्थन जारी रहेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News