यूक्रेन को लेकर बढ़ते तनाव के बीच बाइडेन, पुतिन अगले हफ्ते करेंगे वार्ता

punjabkesari.in Saturday, Dec 04, 2021 - 10:47 PM (IST)

मॉस्कोः यूक्रेन की सीमा पर रूस के सैनिकों की तैनाती को लेकर अमेरिका और रूस के बीच बढ़ते तनाव के बाद मंगलवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन टेलीफोन पर बातचीत करेंगे। क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने शनिवार को इसकी पुष्टि की और कहा कि बातचीत शाम में होगी। रूस इस बात पर अडिग है कि अमेरिका गारंटी दे कि यूक्रेन को नाटो सैन्य गठबंधन में शामिल नहीं किया जाएगा। 

बाइडेन प्रशासन के एक अधिकारी के अनुसार अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने पता लगाया है कि रूस ने यूक्रेन के साथ लगती सीमा पर करीब 70 हजार सैनिकों की तैनाती की है और अगले वर्ष की शुरुआत में उसने संभावित आक्रमण की योजना बनाई है। अमेरिका के अधिकारियों और पूर्व अमेरिकी राजनयिकों का कहना है कि रूस के राष्ट्रपति जहां संभावित आक्रमण की तैयारियां कर रहे हैं वहीं यूक्रेन की सेना पहले की तुलना में ज्यादा हथियारबंद एवं तैयार है और पश्चिमी देशों द्वारा प्रतिबंध लगाए जाने से रूस की अर्थव्यवस्था को गंभीर नुकसान पहुंचेगा। 

यूक्रेन के अधिकारियों का कहना है कि रूस अगले महीने आक्रमण कर सकता है। यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने कहा कि यूक्रेन और क्रीमिया के पास रूस के सैनिकों की अनुमानित संख्या 94,300 है और चेतावनी दी कि जनवरी में युद्ध भड़क सकता है। क्रेमलिन ने शुक्रवार को कहा कि बाइडन के साथ फोन पर बातचीत में पुतिन इस बात की गारंटी चाहेंगे कि यूक्रेन को नाटो के विस्तार में शामिल नहीं किया जाए।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News