यूक्रेन संकट के बीच बाइडेन ने पोलैंड में 3 हजार सैनिक भेजने का दिया आदेश

punjabkesari.in Saturday, Feb 12, 2022 - 07:35 AM (IST)

वांशिगटनः यूक्रेन संकट एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि पेंटागन पोलैंड में एक और 3,000 लड़ाकू सैनिकों को भेज रहा है, जो पहले से ही नाटो सहयोगियों के लिए अमेरिकी प्रतिबद्धता के प्रदर्शन में रूस के यूक्रेन पर हमला करने की संभावना से चिंतित हैं। पेंटागन द्वारा निर्धारित जमीनी नियमों के तहत जानकारी प्रदान करने वाले रक्षा अधिकारी ने कहा कि अतिरिक्त सैनिक अगले कुछ दिनों में उत्तरी कैरोलिना के फोर्ट ब्रैग में अपनी पोस्ट छोड़ देंगे और अगले सप्ताह की शुरुआत में पोलैंड में होंगे। वे 82वें एयरबोर्न डिवीजन के एक पैदल सेना ब्रिगेड के शेष तत्व हैं।

सात दिन के अंदर यूक्रेन पर हमला कर सकता है रूस
व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को कहा कि यूक्रेन पर रूसी आक्रमण एक सप्ताह के भीतर, संभवतः अगले दो दिनों के भीतर, शीतकालीन ओलंपिक की समाप्ति से पहले भी आ सकता है, और अमेरिकियों से अब देश छोड़ने का आग्रह किया।अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका के पास इस बात की निश्चित जानकारी नहीं है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आक्रमण का आदेश दिया है।लेकिन उन्होंने कहा कि सभी टुकड़े एक बड़े सैन्य अभियान के लिए तैयार हैं जो "तेजी से" शुरू हो सकता है।जोखिम काफी अधिक है और खतरा अब तत्काल पर्याप्त है कि विवेक मांग करता है कि यह अब जाने का समय है।

बाइडन के बयान से अलग विदेश मंत्रालय ने भी अमेरिकी नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। इस एडवाइजरी में चेतावनी जारी की गई है। इसमें कहा गया है कि 'यूक्रेन में यदि किसी जगह पर रूस (Russia) का हमला होता है तो ऐसी सूरत में अमेरिका अपने नागरिकों को वहां से निकाल पाने में असमर्थ होगा।' विदेश मंत्रालय का कहना है कि हमले की सूरत में नियमित कॉन्सुलेट सेवा 'बुरी तरह से प्रभावित हो जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News