15 नवंबर को मुलाकात करेंगे बाइडेन और जिनपिंग, तनाव के बीच करेंगे अहम चर्चा

punjabkesari.in Saturday, Nov 13, 2021 - 07:10 AM (IST)

इंटरनेशल डेस्कः अमेरिका और चीन के बीच चल रहे तनाव और प्रतिस्पर्धा के बीच दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्ष 15 नवंबर को बात करेंगे। इस बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और चीनी समकक्ष शी जिनपिंग शामिल होंगे। अमेरिका, चीन की लगातार बढ़ती सैन्य ताकत और तैयारियों को लेकर चिंतित है। चीन ने हाल ही में एक हाइपरसोनिक हथियार का टेस्ट कर अमेरिका की नींद उड़ा रखी है। चीन ने अपनी मंशा जाहिर कर दी है कि 2030 तक वह 1000 परमाणु बम बना लेगा. दोनों नेताओं की बैठक में सैन्य ताकत समेत तमाम वैश्विक मुद्दों पर बात हो सकती है। 

विश्व शक्ति अमेरिका और महत्वकांक्षी चीन के बीच कई मौकों पर तल्खी सामने आई है। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कोरोना वायरस को लेकर चीन पर सीधा हमला कर चुके हैं। वे कई मौकों पर कोरोना वायरस को चाइना वायरस कह चुके हैं। कोरोना वैक्सीन की पहली उपलब्धता को लेकर भी दोनों एक-दूसरे के सामने आए थे।

जो बाइडेन जनवरी 2021 में अमेरिका का कामकाज संभालने के बाद राष्ट्रपति शी जिनपिंग से दो बार फोन पर बात कर चुके हैं। आगामी सोमवार को होने वाली वर्चुअल समित में दोनों नेता द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने की कोशिश करेंगे। दोनों देशों की मुलाकात पर दुनियाभर की नजरें रहेंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News