राष्ट्रीय सुरक्षा विशेषज्ञों ने बाइडन, हैरिस को दी  खुफिया चुनौतियों की जानकारी

punjabkesari.in Wednesday, Nov 18, 2020 - 03:18 PM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन और कमला हैरिस की जीत के  बावजूद  सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरु करने वाली एजेंसी  अमेरिकी सरकारी एजेंसी ‘जनरल सर्विसेस एडमिनिस्ट्रेशन' (GSA) ने दोनो नेताओं को  विजेता के तौर पर अभी तक मान्यता नहीं दी है। लेकिन इस बीच अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा विशेषज्ञों ने देश के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को देश के सामने मौजूद राजनयिक, रक्षा एवं खुफिया चुनौतियों की जानकारी दी। एजेंसी की अध्यक्ष एमिली डब्ल्यू मर्फी को ट्रंप ने नियुक्त किया था। मर्फी ने सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरू करने के लिए कानूनी रूप से आवश्यक कदम उठाने से इनकार कर दिया है।

 

इस प्रक्रिया के शुरू होने के बाद ही बाइडेन की टीम को बजट मिल सकेगा,  आधिकारिक खुफिया जानकारी मुहैया कराई जा सकेगी और संघीय एजेंसियों तक पहुंच मिल सकेगी। बाइडेन-हैरिस सत्ता हस्तांतरण दल ने मंगलवार को कहा, ‘‘विशेषज्ञों ने उन्हें उन राजनयिक, रक्षा एवं खुफिया चुनौतियों के बारे में बताया, जिनका सामना उनके प्रशासन को पहले दिन से करना होगा।'' जनरल (सेवानिवृत्त) लॉयड ऑस्टिन, टोनी ब्लिंकन, निकोलस बर्न्स, डेविड कोहेन, एवरिल हैन्स, कैथलीन हिक्स, जनरल (सेवानिवृत्त) स्टैनली मैकक क्रिस्टल, एडमिरल (सेवानिवृत्त) विलियम मैकरावेन, कारमेन मिडलटन, सामंथा पावर, लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) विंसेंट स्टीवर्ट, लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड और रॉबर्ट वर्क ने बाइडन एवं हैरिस को यह जानकारी दी।

 

बाइडेन ने इस दौरान कहा, ‘‘इन चुनौतियों से निपटने के लिए हमें हमारे लोकतंत्र को पुनर्जीवित करने की आवश्यकता है  । उन्होंने कहा मुझे लगता है कि हमें अमेरिका के नेतृत्व को फिर से पहले की अवस्था में लाना और अमेरिका को मुखिया बनाना होगा।'' विशेषज्ञों ने ऐसे समय में यह जानकारी दी है, जब निवर्तमान ट्रंप प्रशासन बाइडे्न और हैरिस को रोजाना आधिकारिक खुफिया जानकारी नहीं दे रहा है। ट्रंप ने चुनाव में हार स्वीकार करने से इंकार कर दिया है, ऐसे में प्रशासन बाइडेन और हैरिस को खुफिया और राष्ट्रीय सुरक्षा के मामलों पर जानकारी मुहैया नहीं करा पा रहा है।

 

  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News