चीन की अपने व्यापारियों को सलाह- बिना समय गंवाए रूस-यूक्रेन युद्ध का उठाएं लाभ

punjabkesari.in Saturday, Mar 26, 2022 - 12:37 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग का आज 30वां दिन है। एक महीने पूरे होने के बाद भी इस युद्ध को रोकने के लिए कोई रास्ता नजर नहीं आ रहा है। इस बीच चीन का एक अजीब बयान सामने आया है। चीनी राजदूत झांग हनहुई ने मास्को में चीनी व्यापारियों से  मुलाकात के दौरान वर्तमान रूस-यूक्रेन युद्ध का फायदे उठाने की सलाह दी है। वह इस सप्ताह के शुरू में अपने  चीनी  प्रतिनिधियों से मिले थे। रूसी कन्फ्यूशियस कल्चर प्रमोशन एसोसिएशन द्वारा 21 मार्च के सोशल मीडिया पोस्ट के अनुसार राजदूत ने अपने व्यापार प्रमुखों को बिना समय बर्बाद किए इस मौके का लाभ उठाने का आग्रह किया है ।

PunjabKesari

रूस में चीन के राजदूत ने मास्को में चीनी व्यापारियों से  यूक्रेन संकट का लाभ उठाने के लिए अपने उद्यमों का विस्तार करने का आह्वान किया है। दरअसल यूक्रेन  हमले के मद्देनजर गंभीर अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों ने रूस की अर्थव्यवस्था को पंगु बना दिया है और चीन इसी मौके का लाभ उठा कर अपने व्यापार को रूसी बाजार में विस्तार की सलाह दे रहा है। प्रतिनिधियों से मुलाकात दौरान चीनी राजदूत झांग हनहुई ने कहा कि  “मौजूदा अंतरराष्ट्रीय स्थिति जटिल है। बड़े उद्यमों को बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। भुगतान और आपूर्ति श्रृंखला में रूकावट भी आ रही है ।

 

हालांकि सम्मेलन के सारांश में पश्चिमी प्रतिबंधों का कोई उल्लेख नहीं किया गया, फिर भी झांग ने कहा कि यह निजी, छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों के लिए रूस में व्यापार आगे बढ़ाने का सही समय है। राजदूत की टिप्पणी के बारे में एक सवाल के जवाब में, मास्को में बैठक का उल्लेख किए बिना चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि दोनों पक्ष लंबे समय से "सामान्य आर्थिक और व्यापार सहयोग" में हैं ।

PunjabKesari

दरअसल, यूक्रेन संकट को समाप्त करने के लिए पश्चिम देश रूस को वैश्विक आर्थिक और वित्तीय प्रणाली से अलग करने पर जोर दे रहे हैं । इसी के तहत  मुख्य अंतरराष्ट्रीय भुगतान प्रणाली स्विफ्ट से कई रूसी बैंकों को अलग कर दिया गया है। ऐसे में माना जा रहा है कि चीन प्रतिबंधित रूसी अर्थव्यवस्था की सहायता करेगा। बता दें कि रूस और पश्चिमी देशों  के मध्य संघर्ष के बीच एक तटस्थ रुख को चित्रित करने की मांग के बावजूद  बीजिंग को व्यापक रूप से मास्को का समर्थन करने के रूप में देखा जाता है। जंग के बीच ही चीन कई बार रूस के साथ सामान्य रूप से व्यापार करने की  की प्रतिबद्धता भी जाहिर कर चुका है। 

PunjabKesari

मार्च की शुरुआत में रूसी बैंकों को क्रेडिट कार्ड सेवाओं को निलंबित करने की घोषणा के बाद रूसी बैंकों ने वीज़ा और मास्टरकार्ड के विकल्प के रूप में चीन के सरकारी स्वामित्व वाले यूनियनपे पर  जोर देना शुरू कर दिया । हालांकि  रिसर्च फर्म गावेकल ड्रैगनोमिक्स के विश्लेषकों ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि चीन रूस के बचाव में नहीं आएगा। वाशिंगटन स्थित थिंक टैंक पीटरसन इंस्टीट्यूट फॉर इंटरनेशनल इकोनॉमिक्स के रिसर्च फेलो मार्टिन चोरज़ेम्पा ने द वाशिंगटन पोस्ट को बताया, "चीन में अधिकांश बड़े संस्थान अमेरिकी प्रतिबंधों के उल्लंघन का जोखिम उठाने को तैयार नहीं हैं।" मॉस्को में चीनी दूतावास और रूस कन्फ्यूशियस कल्चर प्रमोशन एसोसिएशन के अधिकारियों ने फिलहाल इस बयान पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News