कोविड के डर से बीजिंग में कई पाबंदियां लागू, ज्यादातर मेट्रो और बसें ठप्प

punjabkesari.in Wednesday, May 04, 2022 - 06:38 PM (IST)

बीजिंग: चीन की राजधानी बीजिंग में कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के प्रसार पर रोक लगाने के लिए कई पाबंदियां लागू की गई हैं। बीजिंग प्रशासन ने बुधवार को स्कूलों के बंद रहने की अवधि एक सप्ताह और बढ़ाने के अलावा कई मेट्रो स्टेशन, रेस्तरां और कारोबार को बंद करने का आदेश दिया। करीब 2.1 करोड़ की आबादी वाले इस शहर में लोगों की प्रतिदिन कोविड-19 जांच के आदेश दिए गए हैं। गौरतलब है कि कोविड-19 के अत्यंत संक्रामक स्वरूप ओमीक्रोन के कहर के कारण चीन की वाणिज्यिक राजधानी शंघाई एक महीने से ज्यादा समय तक ठहर सी गई थी।

 

बीजिंग में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के 53 नये मामले दर्ज किए गए, जिससे महामारी के मरीजों की कुल संख्या शहर में 500 से ज्यादा हो गई। इसके मद्देनजर वायरस के प्रसार पर रोक लगाने के लिए कई कड़े कदम उठाये गये और एहतियात के तौर पर स्कूलों को बंद रखने की अवधि को एक और हफ्ते तक बढ़ा दिया गया। राजधानी में बुधवार को 40 सबवे स्टेशन (कुल सबवे का 10 फीसदी) और 158 बस मार्ग बंद रहे। स्थगित की गईं अधिकतर सेवाएं और पाबंदी से प्रभावित स्टेशन चाओयांग जिले में हैं। आधिकारिक मीडिया ने बताया कि बीजिंग में सभी किंडरगार्टन, प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों और माध्यमिक व्यावसायिक विद्यालयों ने 11 मई तक , एक और सप्ताह के लिए कक्षाएं स्थगित कर दी हैं।

 

बीजिंग प्रशासन ने कहा कि विद्यार्थी स्कूलों में कब लौटेंगे, यह कोविड-19 संक्रमण की स्थिति पर निर्भर करेगा। जिन लोगों को वास्तव में बीजिंग छोड़ने की आवश्यकता है, उन्हें विमान या ट्रेन में सवार होने से पूर्व, 48 घंटे के भीतर एक न्यूक्लिक एसिड जांच का निगेटिव प्रमाणपत्र और एक ग्रीन हेल्थ कोड प्रस्तुत करना होगा। शंघाई एक महीने से अधिक समय से बंद है। वहां लगातार 13वें दिन कोविड संक्रमितों की संख्या में गिरावट आई है। हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की खबर में बताया गया है कि शहर ने पिछले 24 घंटों में किए गए परीक्षणों के आधार पर बुधवार को 4,982 मामले दर्ज किए, जिससे अब तक संक्रमण के कुल पुष्ट मामलों की संख्या 5,80,000 से अधिक हो गई है। हालांकि यह संख्या बीजिंग में केवल 500 से थोड़ी अधिक है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News