ब्रेक्जिट समझौता इस सप्ताह होने की संभावना : बार्नियर

punjabkesari.in Tuesday, Oct 15, 2019 - 05:26 PM (IST)

लंदनः ब्रेक्जिट के लिए यूरोपीय संघ के वार्ताकार मिशेल बार्नियर ने मंगलवार को कहा कि ब्रिटेन के साथ समझौता इस सप्ताह हो सकता है, लेकिन उन्होंने आगाह भी किया कि अभी और जटिल वार्ताओं की आवश्यकता है। ब्रिटेन और यूरोपीय संघ (ईयू) के अधिकारी बृहस्पतिवार को शुरू हो रही ईयू नेताओं की शिखर वार्ता से पहले ब्रेक्जिट पर समझौता करने की कोशिश में लगे हैं।

 

वहीं, प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 31 अक्टूबर तक ब्रिटेन को यूरोपीय संघ से अलग करने के अपने वादे पर कायम हैं। ब्रिटेन के साथ जारी वार्ता पर ईयू देशों को जानकारी देने के लिए यहां पहुंचे बार्नियर ने कहा, ‘‘यह कवायद सप्ताहांत तथा कल और तेज हो गयी। हालांकि समझौता मुश्किल होगा- सच कहूं तो बहुत मुश्किल होगा- इसके बावजूद इस सप्ताह यह संभव है।'' उन्होंने कहा, ‘‘जाहिर है कोई भी समझौता सभी के लिए होना चाहिए- पूरे ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के लिए। मैं बता दूं कि यह वक्त अच्छे इरादों को कानूनी रूप देने का है।''

 

ब्रिटेन के बिना किसी समझौते के यूरोपीय संघ से अलग होने की चिंताओं के बीच पिछले कुछ दिनों से उम्मीद जगी है कि कोई समझौता हो सकता है। हालांकि अभी तक कोई निर्णायक फैसला नहीं लिया गया है। ईयू छोड़ने पर ब्रिटेन के 2016 के जनमत संग्रह के तीन साल से भी अधिक समय से बातचीत अब भी इस मुद्दे पर अटकी है कि ब्रिटेन प्रशासित उत्तरी आयरलैंड और आयरलैंड के बीच सीमा पर सीमा शुल्क जांच से कैसे बचा जा सकता है। गौरतलब है कि उत्तरी आयरलैंड और आयरलैंड अब भी यूरोपीय संघ का हिस्सा हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News