वाशिंगटन में बांग्लादेश समुदाय ने 1971 के नरसंहार की मान्यता के लिए किया प्रदर्शन

punjabkesari.in Monday, Dec 20, 2021 - 04:13 PM (IST)

 वाशिंगटन: 50 वें विजय दिवस के उपलक्ष्य में वाशिंगटन डीसी मेट्रो क्षेत्र में बांग्लादेश समुदाय के सदस्यों ने शनिवार को व्हाइट हाउस के सामने प्रदर्शन का आयोजन किया  जिसमें 1971 में पाकिस्तानी सेना द्वारा किए गए नरसंहार को मान्यता देने की मांग की गई । उनका नेतृत्व अमेरिका स्थित बांग्लादेश अल्पसंख्यकों के लिए मानवाधिकार कांग्रेस (HRCBM) की कार्यकारी निदेशक प्रिया साहा और HRCBM वाशिंगटन डीसी मेट्रो क्षेत्र समन्वयक प्रणेश हलदर ने किया। प्रदर्शनकारियों ने तख्तियां लिए हुए नारे लगाए और अमेरिकी कांग्रेस को 'बंगाली नरसंहार' के लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराने की मांग की।

 

प्रिया साहा ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि पाकिस्तानी सेना ने 1971 के नरसंहार के दौरान 30 लाख बंगालियों को मार डाला था और लगभग 400,000 बंगाली महिलाओं और लड़कियों के साथ बलात्कार किया था। प्रलय के बाद यह दूसरा सबसे बड़ा नरसंहार है और इसे वैश्विक समुदाय द्वारा मान्यता दिए जाने की आवश्यकता है।

 

अमेरिकी प्रशासन को भी 1971 के नरसंहार में शामिल पाकिस्तान और उसके सेना अधिकारियों को मैग्निट्स्की अधिनियम के तहत प्रतिबंधित करने की आवश्यकता है। प्रणेश हलदर ने मांग की कि पाकिस्तान सरकार को अपनी सेना द्वारा किए गए नरसंहार के लिए बांग्लादेश सरकार से औपचारिक माफी मांगनी चाहिए।  प्रदर्शनकारियों की मांग थी कि पाकिस्तान ने 1971 में बांग्लादेश में जो नरसंहार किया, उसको यूरोप और अफ्रीका में हुए अन्य नरसंहार की तरह ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता दी जाए। इसके साथ ही पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई की जाए। प्रदर्शनकारियों के हाथों में पाकिस्तान के खिलाफ तख्तियां थीं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News