बांग्लादेशी व्यापारी चीन को कम दामों पर चमड़ा निर्यात करने को मजबूर

punjabkesari.in Wednesday, Jul 27, 2022 - 05:40 PM (IST)

ढाका: चीन की मार कारण बांग्लादेश विश्व बाजार में चमड़ा व्यापार में भी पिछड़ता जा रहा है। भले ही बांग्लादेशी चमड़े की गुणवत्ता अच्छी है  लेकिन व्यापारियों को चीन को कम कीमत पर इसका निर्यात करने के लिए मजबूर किया जा रहा है। दिशानिर्देशों के अनुसार, चमड़ा बेचने वालों के पास देश का एकमात्र संस्थान लेदर वर्किंग ग्रुप (LWG) का प्रमाणपत्र होना अनिवार्य  है। इस मौके का फायदा उठाकर चीनी कंपनियां कम कीमत पर चमड़ा खरीद रही हैं। बांग्लादेश लाइवन्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, चीन इस प्रमाणपत्र को ज्यादा महत्व नहीं देता है।

 

हालांकि विशिष्ट जानकारी देने में असमर्थ, बांग्लादेश टैनर्स एसोसिएशन (BTA) का कहना है कि देश से लगभग 70 प्रतिशत चमड़े और चमड़े के उत्पादों का निर्यात किया जाता है। आधा निर्यात अकेले चीन को जाता है जबकि शेष 30 प्रतिशत का उपयोग देश के स्थानीय उद्योग में किया जाता है। BTA के आंकड़ों के मुताबिक निर्यात योग्य चमड़े में जापान, दक्षिण कोरिया, वियतनाम और तीन यूरोपीय देश इंग्लैंड, इटली और पुर्तगाल सबसे ज्यादा निर्यात करते हैं। इसके अलावा कुछ खाल अमेरिका  में बेची जाती हैं। बांग्लादेश लाइवन्यूज की रिपोर्ट के अनुसार  इन देशों द्वारा निर्यात किए जाने वाले चमड़े की मात्रा केवल चीन को निर्यात किए जाने वाले चमड़े के बराबर या उससे थोड़ा अधिक है, जहां चमड़े की कीमत उन देशों के आधे से भी कम है।

 

इस संबंध में BTA के महासचिव मोहम्मद सखावत उल्लाह ने  बताया कि बांग्लादेश के व्यापारी चीन के सिंडिकेट बाजार में सिर्फ इसलिए रुकने को मजबूर हैं क्योंकि अनुपालन का मुद्दा सही नहीं है। "मैं इसका उपयोग नहीं कर सकता, भले ही दुनिया भर में इसके असीमित स्रोत हैं। चमड़ा उद्योग के लिए वैश्विक प्रमाणन निकाय, लेदर वर्किंग ग्रुप (LWG) द्वारा प्रमाणित नहीं है। परिणामस्वरूप, मैं बड़े बाजार पर कब्जा करने में विफल हो रहा हूं। जबकि स्थानीय बाजार में चमड़े का उचित मूल्य सुनिश्चित करना संभव नहीं है।"

 

व्यापारियों का कहना है कि मजबूरन उन्हें चीन को कम कीमत पर चमड़ा निर्यात करना पड़ रहा है। वर्तमान में, COVID-19 महामारी के प्रभावों पर काबू पाने के बाद यूरोप और अमेरिका के विभिन्न देशों में चमड़े के उत्पादों की बिक्री में वृद्धि हुई है । नतीजतन  विश्व बाजार में कीमतों में भी वृद्धि हुई, हालांकि, चीन देश से चमड़े का आधा हिस्सा बहुत कम कीमत पर ले रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News