ऑस्ट्रियाई चांसलर की चेतावनी, ''यूरोपीय जीवनशैली के लिए खतरा है राजनीतिक इस्‍लाम''

punjabkesari.in Thursday, Nov 12, 2020 - 05:12 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः ऑस्ट्रिया के चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज ने  यूरोपीय यूनियन से अपील की कि वियना आतंकी हमले से सबक लेते हुए अपने 'सहिष्‍णुता की गलतफहमी' को खत्‍म कर ले। उन्‍होंने यूरोपीय देशो का आह्वान किया कि वे और कड़ाई से राजनीतिक इस्‍लाम की समस्‍या से निपटने पर फोकस करें। उन्होंने चेतावनी दी है कि राजनीतिक इस्‍लाम यूरोप की जीवनशैली के लिए बड़ा खतरा बन गया है।  उन्होंने   कहा कि राजनीतिक इस्‍लाम की विचारधारा यूरोप की स्‍वतंत्रता र मूल्‍यों के लिए 'खतरनाक' है।

 

ऑस्ट्रिया के चांसलर के ऑफिस ने बुधवार को कहा कि वह फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुअल मैक्रां के साथ संपर्क में हैं ताकि आतंकवाद से मिलकर निपटने पर चर्चा की जा सके। कुर्ज ने कहा कि  आशा है कि हम जल्द इस सहिष्‍णुता की गलतफहमी का खात्‍मा देखेंगे। कुर्ज ने कहा कि मैं यह भी आशा करता हूं कि यूरोप के सभी देश यह महसूस करेंगे कि राजनीतिक इस्‍लाम की विचारधारा हमारी स्‍वतंत्रता और यूरोपीय जीवनशैली के लिए कितना खतरनाक है।

 

कुर्ज का बयान ऐसे समय पर आया है जब यह खुलासा हुआ है कि वियना के हमले को अंजाम देने वाला कुजतिम फेजजुलाई को अप्रैल 2019 में सीरिया जाकर आईएसआईएस में शामिल होने के प्रयास में जेल भेजा गया था। हालांकि कुजतिम को बाद में कम उम्र को देखते हुए रिहा कर दिया गया था। उस समय आतंकी ने दावा किया था कि उसे 'गलत मस्जिद' ने भटका दिया था। इसके बाद उसने कट्टरपंथ से दूर करने वाले काउंसलर्स से झूठा वादा किया कि उसने आईएसआईएस से तौबा कर लिया है। कुर्ज ने कुजतिम को छोड़ देने के फैसले 'निश्चित रूप से गलत' करार दिया। बता दें कि कुजतिम ने वियना में 6 जगहों पर गोली चलाकर 4 लोगों को मौत के घाट उतार दिया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News