अपने जवानों द्वारा किए युद्ध अपराधों की जांच में जुटा ऑस्ट्रेलिया

punjabkesari.in Wednesday, Feb 26, 2020 - 12:21 PM (IST)

सिडनीः ऑस्ट्रेलिया की रक्षा मंत्री लिंडा रेनॉल्ड्स ने बताया कि उनके द्वारा अफगानिस्तान में तैनाती के दौरान अपने जवानों द्वारा किए गए 50 से अधिक युद्ध अपराधों की जांच की जा रही है। इन मामलों में नागरिकों और कैदियों की हत्या भी शामिल है। रक्षा मंत्री लिंडा रेनॉल्ड्स ने उम्मीद जताई कि कुछ महीनों के अंदर देश के रक्षा प्रमुख को जांच संबंधी रिपोर्ट सौंप दी जाएगी।

 

फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के विशेष बलों द्वारा अफगानिस्तान में कथित दु‌र्व्यवहार की चार जांचें चल रही हैं। ऑस्ट्रेलियाई सुरक्षा बलों के इंस्पेक्टर जनरल की एक वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि 55 अलग-अलग घटनाओं की जांच की जा रही है। जिन मामलों की जांच की जा रही है, उनमें निर्दोषों की हत्या शामिल है। हालांकि जांच के दायरे में युद्ध के समय लिए गए फैसलों को शामिल नहीं किया गया है।

 

बता दें कि युद्ध अपराध का आरोप लगने के बाद 2016 में इस संबंध में जांच शुरू की गई थी। जज पॉल ब्रेरेटन की अगुआई में चल रही जांच के तहत 338 गवाहों को बुलाया गया है। 11 सितंबर, 2001 के हमले के बाद अमेरिका और उसके सहयोगी देशों ने अफगानिस्तान में अपने-अपने जवानों को तैनात किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News