ऑस्ट्रेलियाई PM ने कहा- चीन ने फैलाया कोरोना वायरस, UN करे सख्त कार्रवाई

punjabkesari.in Saturday, Apr 04, 2020 - 11:35 AM (IST)

सिडनीः कोरोना वायरस को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बाद अब ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने चीन को निशाने पर लिया है । उन्होंने कहा है कि कोरोना वायरस संक्रमण के पीछे चीन के वेट मार्केट (मांस के बाज़ार) का हाथ है। मॉरिसन ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र से चीनी वेट मार्केट के ख़िलाफ कार्रवाई की अपील करते हुए कहा कि चीन के मांस बाजार बाकी दुनिया और लोगों की सेहत के लिए 'गंभीर खतरा' हैं। दरअसल पिछले साल नवंबर में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण की शुरुआत चीन के वुहान शहर से हुई थी। कहा जा रहा है कि कोरोना का जन्म वुहान के मांस बाजार से हुई और वायरस पशुओं के जरिए इंसानों में आया। संक्रमण बढ़ने के बाद 'वुहान सीफ़ूड होलसेल मार्केट' को जनवरी में बंद कर दिया गया था।

 

जॉन्स हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी के आँकड़ों के अनुसार दुनिया भर में कोरोना वायरस की चपेट में आकर 59,000 से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 10 लाख से ज़्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने गुरुवार को 2 जीबी रेडियो स्टेशन पर एक इंटरव्यू में कहा, "वेट बाजार चाहे जहां भी हों, गंभीर खतरा हैं। ये वायरस चीन में उपजा और वहां से होते हुए पूरी दुनिया में फैल गया। सबको ये पता है और मुझे लगता है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन को इस बारे में कुछ करना चाहिए क्योंकि ये दुनिया भर के लोगों की सेहत का सवाल है। अभी जो पैसे खर्च हो रहे हैं वो संयुक्त राष्ट्र और डब्ल्यूएचओ से ही तो आ रहे हैं।"वेट मार्केट में क्या बिकता है? वेट मार्केट में ताज़ा मांस, मछली और सीफ़ूड मिलता है। स्कॉट मॉरिसन ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ़्रेंस के दौरान अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं से वेट मार्केट पर ध्यान देने की अपील की।

 

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि ये दुनिया के लिए बड़ी चुनौती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों को इस पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि इसकी वजह से दुनिया भर के लोगों के स्वास्थ्य को ख़तरा है।" मॉरिसन ने कहा, "ऑस्ट्रेलिया में वेट मार्केट नहीं हैं और इसकी एक वाजिब वजह है। मैं किसी की संस्कृति पर टिप्पणी नहीं कर रहा हूं। मैं बस ये कह रहा हूं कि अगर इस तरह की फूड सप्लाई को लेकर सतर्कता नहीं बरती गई तो यह बेहद खतरनाक हो सकता है, फिलहाल अभी हम ऑस्ट्रेलिया पर ध्यान देंगे और दूसरे देशों को अपना खुद का फैसला लेने देंगे।

 

"डोनाल्ड ट्रंप भी कह चुके हैं 'चीनी वायरस'
इससे अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी कोरोना वायरस को चीनी वायरस कह चुके हैं और चीन इस पर आपत्ति जाहिर कर चुका है। वहीं, दूसरी ओर विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि कोरोना वायरस संक्रमण के लिए चीन को उसी तरह दोष नहीं दिया जा सकता जैसे इबोला संक्रमण के लिए अफ़्रीका को ज़िम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News