जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन नहीं खरीदेगा ऑस्ट्रेलिया

punjabkesari.in Tuesday, Apr 13, 2021 - 05:53 PM (IST)

सिडनीः ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने मंगलवार को कहा कि उसने जॉनसन एंड जॉनसन का एक खुराक वाला कोरोना वायरस टीका नहीं खरीदने का निर्णय लिया है। दूसरी ओर, यहां रक्त का थक्का जमने का दूसरा मामला सामने आया है जो संभवत: एस्ट्राजेनेका टीका लगने से जुड़ा है। न्यूजर्सी की दवा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन और सरकार की बातचीत चल रही थी। कंपनी ने ऑस्ट्रेलिया के नियामक थेरापेटिक गुड्स एडमिनिस्ट्रेशन से अस्थायी पंजीयन का अनुरोध किया था।


हालांकि स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट ने कंपनी से अनुबंध की संभावना से इनकार कर दिया है क्योंकि उसका टीका एस्ट्राजेनेका के उत्पाद से मिलता जुलता है जिसके साथ ऑस्ट्रेलिया 5.38 करोड़ खुराकों के लिए पहले ही अनुबंध कर चुका है। उन्होंने कहा कि सरकार ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिक एवं प्रौद्योगिकी परामर्श समूह की सलाह पर काम कर रही है। ऑस्ट्रेलिया वायरस को काबू में करने में बहुत हद तक सफल रहा है लेकिन टीकाकरण की सुस्त रफ्तार को लेकर उसकी आलोचना हो रही है।


नियामक ने बताया कि यहां के विक्टोरिया राज्य में एक व्यक्ति को रक्त का थक्का जमने की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। उसे 22 मार्च को एस्ट्राजेनेका का टीका लगा था। ऐसा ही एक और मामला मंगलवार को सामने आया। एक महिला को टीकाकरण के बाद रक्त का थक्का जमने की शिकायत हुई और उसे भी एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News