चीन की हरकतों से नाराज ऑस्ट्रेलिया WTO में करेगा शिकायत

punjabkesari.in Monday, Jun 21, 2021 - 02:54 PM (IST)

सिडनीः चीन और ऑस्ट्रेलिया के बीच पिछले कुछ समय से व्यापार को लेकर जारी तनातनी बढ़ती जा रही है। चीन की हरकतों से परेशान आस्ट्रेलिया अब विश्व व्यापार  संगठन  (WTO) में बीजिंग की शिकायत करेगा। ऑस्ट्रेलिया ने कहा है कि वो उनके यहां बनी शराब पर चीन के शुल्क बढ़ाने के खिलाफ WTO में शिकायत दर्ज करेगा। चीन ने पिछले साल ऑस्ट्रेलियाई शराब पर 218% तक का टैरिफ़ लागू कर दिया था। उसने ऑस्ट्रेलिया से अपने यहां आने वाले शराब और बीफ पर पाबंदी भी लगा दी थी।

 

दरअसल ऑस्ट्रेलिया ने जब से कोरोना वायरस की उत्पत्ति की जांच की बात उठाई है और चीन की कंपनी हुवावे  को 5जी नेटवर्क बनाने से रोका है तब से दोनों देशों के बीच रिश्ते खराब होते चले गए हैं। मगर ऑस्ट्रेलिया चीन के इन आरोपों से इंकार करता है। उसका कहना है कि वह इस मुद्दे को सुलझाने के लिए चीन से सीधे तौर पर बातचीत करने के लिए भी तैयार है। ऑस्ट्रेलिया के शराब उद्योग के लिए चीन सबसे बड़ा बाजार है और उत्पादकों का कहना है कि टैरिफ में बढ़ोत्तरी का उन पर बहुत बुरा असर पड़ा है।

 

ऑस्ट्रेलियाई सरकार का कहना है कि इस मामले को विश्व व्यापार संगठन के समक्ष ले जाने का फैसला शराब निर्माताओं के साथ गहन चिंतन और बातचीत के बाद लिया गया है। व्यापार, पर्यटन और निवेश मंत्री डेन तेहान ने कहा, "सरकार मतभेदों को सुलझाने के लिए विश्व व्यापार संगठन प्रणाली का उपयोग करेगी और ऑस्ट्रेलियाई व्यापारियों के हितों की रक्षा करती रहेगी।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News