सिंगापुर की अपीलः आसियान, ऑस्ट्रेलिया व न्यूजीलैंड सीमा प्रतिबंधों में ढील के लिए करें काम

punjabkesari.in Sunday, Nov 15, 2020 - 05:04 PM (IST)

सिंगापुर: सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड से सीमा प्रतिबंधों में ढील देने के लिए दक्षिणपूर्वी एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के साथ मिल कर काम करने की अपील की है। साथ ही उन्होंने कहा कि इससे कोविड-19 महामारी से उबरने के बाद आर्थिक गतिविधियों को शुरू करने में मदद मिलेगी। मीडिया में आई खबरों में यह जानकारी दी गई।

 

आसियान को क्षेत्र के सर्वाधिक प्रभावशाली संगठनों में से एक माना जाता है और भारत के अलावा अमेरिका, चीन, जापान, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया इसके वार्ता साझेदार है। आसियान के 10 सदस्य देशों में इंडोनेशिया, थाईलैंड, सिंगापुर, मलेशिया, फिलिपीन, वियतनाम, म्यामां, कंबोडिया, ब्रुनेई और लाओस शामिल हैं। चैनल ‘न्यूज एशिया' की एक खबर में प्रधानमंत्री के हवाले से कहा गया, ‘‘ सुरक्षित और चरणबद्ध तरीकों से अपनी सीमाओं को खोले जाने से आर्थिक गतिविधियों को शुरू करने में मदद मिलेगी। साथ ही, इससे हमारे लोगों और कारोबार में विश्वास बहाल होगा।''

 

उन्होंने कहा कि सिंगापुर ने ऑस्ट्रेलिया से लोगों के आने के लिए सीमा पाबंदियों को हटा दिया है और उन्हें उम्मीद है कि ऑस्ट्रेलिया भी ‘‘आने वाले समय'' में अपनी सीमा पाबंदियों में ढील देगा। ली ने आसियान-न्यूजीलैंड शिखर सम्मेलन में भी कहा था कि दोनों पक्षों को यात्रा पाबंदियों को सुरक्षित तरीके से हटाना चाहिए।  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News