न्यूयॉर्क से सिडनी तक पहली सबसे लंबी नॉनस्टॉप यात्री उड़ान का बना रिकॉर्ड

punjabkesari.in Sunday, Oct 20, 2019 - 03:44 PM (IST)

सिडनी: एक एयरलाइन ने न्यूयॉर्क से सिडनी पहली सबसे लंबी नॉनस्टॉप उड़ान का रिकॉर्ड बनाया है। अमेरिका के न्यूयार्क से यात्रियों को लेकर क्वांटस विमान बिना रूके 19 घंटे 16 मिनट लंबी उड़ान भर कर ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में उतरा। यह अभी तक की सबसे लंबी नॉनस्टॉप यात्री उड़ान है। क्वांटस उड़ान क्यूएफ 7879 ने इस साल की शुरुआत में तीन बेहद लंबी उड़ानों की योजना बनाई थी और इसी क्रम में न्यूयॉर्क और सिडनी के बीच पहली लंबी उड़ान भरी गई।

 

इस विमान में केवल 49 लोगों ने उड़ान भरी ताकि विमान में कम से कम वजन रहे और यह 16 हजार किलोमीटर से भी अधिक दूरी बिना दोबारा ईंधन भरे पूरी कर सके। क्वांटस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन जोएसे ने इसे एयरलाइन और वैश्विक विमानन क्षेत्र के लिए बेहद ऐतिहासिक क्षण करार दिया कॉमर्शियल उड़ानों में कंतास ने ये सबसे लंबी हवाई उड़ान का रिकॉर्ड बनाया है। कंतास फ्लाइट संख्या QF7879 ने 19 घंटे 16 मिनट में न्यूयॉर्क से सीधे सिडनी की उड़ान भरी। तीन सालों से इसकी प्लानिंग की जा रही थी जो अब जाकर पूरा हुआ है। बोईंग 787-9 यात्री विमान में कुल 49 यात्री सवार थे।

 

हैरानी की बात तो ये है कि 16,000 किलोमीटर (लगभग 9,500 माइल) की ये यात्रा विमान ने बिना रुके और बिना दोबारा इंधन भरे पूरी कर ली। कंतास एयरलाइन के सीईओ एलेन जोयस ने इसे एयरलाइन और दुनिया के लिए एक ऐतिहासिक क्षण बताया। सिडनी पहुंचने के बाद उन्होंने कहा कि 19 घंटे की इस उड़ान के बाद हमें लगता है कि हमने बिल्कुल सही किया है। कंतास एयरलाइन ने ऑस्ट्रेलिया के दो यूनिवर्सिटी से भागीदारी की है कि वे इस पर अध्ययन करें कि अलग-अलग टाइम जोन से गुजरने का यात्रियों पर कैसा असर पड़ा। बता दें कि कंतास ने पिछले साल ही पर्थ से लंदन के लिए पहली सीधी उड़ान के सेवा शुरू की थी। उस दौरान भी इसने 17 घंटे की सबसे लंबी नॉनस्टॉप उड़ान का रिकॉर्ड बनाया था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News