अमेरिका के जंगलों में आग से 31 की मौत, स्वास्थ्य को गंभीर खतरा (दिल दहला देंगे वीडियो)

punjabkesari.in Sunday, Sep 13, 2020 - 11:45 AM (IST)

 वाशिंगटन: अमेरिका के कैलिफोर्निया, ओरेगन और वाशिंगटन में जंगल में लगी आग से लाखों लोगों के स्वास्थ्य पर खतरा मंडरा रहा है। पूरा ‘वेस्ट कोस्ट' शनिवार को धुएं की चादर में लिपट गया। इस आपदा के चलते लाखों लोगों को अपने घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए मजबूर होना पड़ा है। कैलिफोर्निया, ओरेगन और वाशिंगटन में आग से मरने वालों की संख्या 31 हो गई है और मृतक संख्या बढ़ने की आशंका है। सबसे ज्यादा मौत कैलिफोर्निया और ओरेगन में हुई हैं।

PunjabKesari

अमेरिका के ओरेगन प्रांत में लगी भीषण आग में जलने से कम से कम सात लोगों की मौत हो गई, कई लोग लापता हैं तथा सैकड़ों लोग अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित जगहों पर चले गए हैं। न्यूज वेबसाइट ओरेगनलाइव ने शनिवार को अपनी रिपोटर् में बताया कि जंगलों में लगी आग 10 लाख एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैल चुकी है। यह संख्या पिछले 10 सालों में प्रति वर्ष आग के कारण औसतन नष्ट होने वाले जंगल क्षेत्र से दोगुना है।

a video from my fire fighting dad and his team ~ praying for those out on the fire line and hoping they’re all staying safe #ClimateChangeIsReal #WeNeedChange #CaliforniaFires pic.twitter.com/TexPrzpyPU

— Sasha (@sashajnielsen) September 12, 2020

आग के कारण 40 हजार से अधिक लोगों को अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित जगहों पर पलायन करना पड़ा है। ओरेगन के आपातकाल प्रबंधन निदेशक ने कहा कि और शव पाए जाने की आशंका है। राज्य के फायर मार्शल ने खुद को अचानक प्रशासनिक अवकाश पर भेजे जाने के बाद इस्तीफा दे दिया है। धुएं के कारण घरों में रहने वाले लोग भी सुरक्षित नहीं हैं। ओरेगन के पास पांच लाख लोगों को घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा गया है।

 

PunjabKesari

वायु प्रदूषण का स्तर इतना ऊपर पहले कभी नहीं गया। लोगों ने धुएं को रोकने के लिए दरवाजों के नीचे तौलिए लगाए हैं। कुछ ने घरों में भी एन95 मास्क लगाया हुआ है। कैलिफोर्निया में आग लगने की 28 बड़ी घटनाओं ने 4,375 वर्ग मील क्षेत्र को जला दिया है, और 16,000 अग्निशामक यंत्र आग की लपटों को बुझाने की कोशिश कर रहे हैं। कैलिफोर्निया के अग्निशमन विभाग के सहायक उपनिदेशक डैनियल बेर्लेंट ने कहा कि वाशिंगटन राज्य में जंगल में भीषण आग लगी है।

WATCH: An actual FIRE TORNADO in #California pic.twitter.com/c3NE9IYGG3

— AS-Source News (@ASB_Breaking) September 13, 2020

आग के कारण ओरेगन के सबसे बड़े शहर पोटर्लैंड की वायु गुणवत्ता शनिवार को सुबह में दुनियाभर में सबसे खराब थी। मौसम विभाग ने यहां पर इस सप्ताह के अंत तक वायु की गुणवत्ता खराब रहने की संभावना जताई है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने लोगों की सलाह दी है कि यदि जरूरी न हो तो घरों से न निकलें। 

PunjabKesari

अगस्त के मध्य में जंगल में आग लगने से कैलिफोर्निया में 22 लोगों की मौत हो चुकी है। व्हाइट हाउस ने बताया कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोमवार को कैलिफोर्निया जाएंगे। राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन और कैलिफोर्निया, ओरेगन और वाशिंगटन राज्य के गवर्नरों ने कहा है कि आग जलवायु परिवर्तन का परिणाम है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News