कोरोना मरीजों के अस्पताल में लगी आग, 82 लोगों की मौत

punjabkesari.in Sunday, Apr 25, 2021 - 04:33 PM (IST)

बगदादः कोरोना वायरस के मरीजों का इलाज कर रहे बगदाद के एक अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडर फटने से आग लगने के कारण शनिवार देर रात 82 लोगों की मौत हो गई व 110  लोग घायल हो गए । अधिकारियों ने बताया कि दमकलकर्मियों ने आग पर काबू पाने की कोशिश की और इब्न अल-खातिब अस्पताल से मरीजों को बाहर निकाला। इस अस्पताल के आईसीयू में कोविड-19 के गंभीर मरीजों का इलाज किया जा रहा था।

PunjabKesari

घटनास्थल पर मौजूद डॉ. सबा अल-कुजै ने कहा, ‘‘मुझे नहीं पता कि कितने लोग मारे गए हैं, अस्पताल में कई जगह जले हुए शव हैं।'' चिकित्सा और सुरक्षा अधिकारियों के अनुसार 82 लोगों के मारे जाने के अलावा कम से कम  दर्जनों लोग घायल हैं। ईराकी अधिकारियों ने हताहतों की आधिकारिक संख्या जारी नहीं की है।

PunjabKesari

अस्पताल के एक डॉक्टर ने बताया कि आग लगने के वक्त अस्पताल में कम से कम 120 से अधिक मरीज मौजूद थे। बताया जा रहा है कि आग  ऑक्सीजन सिलेंडर के फटने से लगी। ईराक में कोविड-19 के रोज 8,000 से अधिक नए मामले आ रहे हैं। सरकार लोगों से टीका लगवाने का अनुरोध कर रही है लेकिन देश की स्वास्थ्य व्यवस्था और टीकों पर भरोसा न होने के कारण लोग आगे नहीं आ रहे हैं।

PunjabKesari

इराक के प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-खदीमी ने राजधानी बगदाद में कोविड अस्पताल में आग लगने की घटना की जांच होने तक अस्पताल प्रमुख को हिरासत में रखे जाने के आदेश दिए हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक श्री अल-खदीमी ने हादसे के कारणों की जांच तत्काल शुरू किये जाने के आदेश दिये हैं। बयान में कहा गया है कि जांच पूरी होने तक अस्पताल प्रमुख और सुरक्षा सेवा निदेशक तथा उपकरणों की देखरेख करने के लिए जिम्मेदार व्यक्तियों को हिरासत में रहेंगे।  प्रधानमंत्री ने अधिकारियों से 24 घंटे में मामले की जांच कर रिपोर्ट देने को कहा है। इराक में संयुक्त राष्ट्र की दूत जेनिन हेनिस प्लेसकार्ट ने घटना पर दुख व्यक्त किया और अस्पतालों में अधिक सुरक्षा उपाय करने का आह्वान किया।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News