जर्मनी में एस्ट्राजेनेका के टीका का इस्तेमाल जारी रहेगा, कुछ देशों ने रोक लगाई

punjabkesari.in Friday, Mar 12, 2021 - 10:09 PM (IST)

बर्लिनः एस्ट्राजेनेका के कोविड-19 टीके लेने के बाद खून का थक्का बनने संबंधी खबरों के बाद यूरोप के कई देशों ने टीके का इस्तेमाल कुछ समय तक रोकने की शुक्रवार को घोषणा की जबकि जर्मनी में टीकाकरण जारी रहेगा। जर्मनी के स्वास्थ्य मंत्री जेंस स्पाह ने कहा कि टीका के संभावित गंभीर दुष्प्रभाव की खबरों को देश ने गंभीरता से लिया है लेकिन देश के टीका नियामक और यूरोपीय मेडिसीन एजेंसी का कहना है कि टीका लेने से खतरनाक खून का थक्का बनने की आशंका बढ़ने के कोई साक्ष्य नहीं मिले हैं। 

स्पाह ने बर्लिन में मीडिया से कहा, ‘‘मुझे अफसोस है कि समझ की कमी के कारण शुक्रवार को यूरोपीय संघ के कुछ देशों ने एस्ट्राजेनेका के टीके पर रोक लगा दी।'' कुछ लोगों में खून का थक्का बनने के बारे में खबरें आने के बाद सबसे पहले डेनमार्क ने एस्ट्राजेनेका के टीके पर अस्थायी रोक लगा दी। इसके बाद नार्वे, आइसलैंड और बुल्गारिया ने भी इसी तरह के कदम उठाए। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ मिलकर एस्ट्राजेनेका ने कोविड-19 से बचाव का टीका विकसित किया है। 

बुल्गारिया के प्रधानमंत्री बोयको बोरिसोव ने मंत्रिमंडल की बैठक में कहा, ‘‘जब तक सारे संदेह दूर ना हो जाएं और विशेषज्ञ गारंटी ना दें कि लोगों को कोई खतरा नहीं है हम टीकाकरण रोक रहे हैं।'' उन्होंने कहा कि यूरोपीय मेडिसीन एजेंसी द्वारा टीका को सुरक्षित बताए जाने पर ही देश में टीकाकरण शुरू किया जाएगा। थाइलैंड ने भी जांच पूरी होने तक टीके के इस्तेमाल पर रोक लगाई है जबकि रोमानिया और इटली ने खास बैच के टीके की खेप के इस्तेमाल को रोकने का फैसला किया है। 

ऑस्ट्रिया ने भी टीके की खेप के एक बैच से टीकाकरण को रोकने का निर्णय किया। बहरहाल, फ्रांस, पोलैंड और नाइजीरिया ने कहा है कि वे टीके का इस्तेमाल जारी रखेंगे और राष्ट्रीय नियामक भी इस संबंध में जांच करेंगे। ब्रिटेन के औषधि नियामक ने भी कहा है कि एस्ट्राजेनेका के टीके के कारण लोगों में खून का थक्का बनने संबंधी कोई सूचना नहीं मिली है। ब्रिटेन में एस्ट्राजेनेका टीके की 1.1 करोड़ से ज्यादा खुराकें लोगों को दी गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News