कई यूरोपीय देशों में AstraZeneca कोरोना वैक्सीन को फिर मंजूरी, बोरिस जॉनसन भी लगवाएंगे टीका

punjabkesari.in Friday, Mar 19, 2021 - 11:48 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: कई यूरोपीय देशों ने फिर से ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका (Oxford-AstraZeneca) के कोरोना टीके के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। बता दें कि पिछले कुछ दिनों में टीके को लकेर विवाद चल रहा था। इस वैक्सीन के लगाने पर खून का थक्का जमने की बात की जा रही थी लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि एहतियातन जांच होनी चाहिए लेकिन विशेषतौर पर यह भी कहा है कि टीकाकरण अभियान स्थगित नहीं करें। वहीं यूरोपियन मेडिसिन्स एजेंसी (EMA) ने इस वैक्सीन को 'सुरक्षित और प्रभावी' बताया है।

 

EMA ने कहा कि एस्ट्राजेनेका टीके से खून के थक्के जमने का खतरा नहीं है और इसके इस्तेमाल के फायदे ज्यादा हैं। इस घोषणा के बाद जर्मनी, फ्रांस, स्पेन, इटली, नीदरलैंड्स, पुर्तगाल, लिथुआनिया, लातविया, स्लोवेनिया और बुल्गेरिया ने इस वैक्सीन से वैक्सीनेशन फिर से शुरू करने की बात कही है। वहीं भारत सरकार ने भी कहा कि भारत सरकार एस्ट्राजेनेका के इस्तेमाल से अभी तक ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ.वीके पॉल ने कहा कि यूरोपीय चिकित्सा एजेंसी ने कहा कि यह एहतियाती कदम है और अभी ऐसा कोई भरोसेमंद आंकड़ा नहीं है जो टीके और इसके दुष्प्रभाव के बीच संबंध को स्थापित कर सके।

 

बोरिस जॉनसन लगवाएंगे एस्ट्रेजेनेका का covid टीका
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने संकेत दिया कि एस्ट्राजेनेका के टीके के सुरक्षित होने का विश्वास दिलाने के लिए वह इस कंपनी का टीका लगवाने पर विचार कर सकते हैं। एस्ट्राजेनेका द्वारा उत्पादित टीके को ऑक्सफोर्ड के वैज्ञानिकों ने विकसित किया है। ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) ने टीकाकरण अभियान के 100वें दिन इसका विस्तार किया और 50 से अधिक उम्र के लोगों को भी अभियान में शामिल किया गया है। ऐसे में 56 वर्षीय प्रधानमंत्री जॉनसन इसका इस्तेमाल टीके के सुरक्षित होने का संदेश देने के लिए कर सकते है। जॉनसन ने कहा, ‘‘मुझे लगने वाला टीका ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका का होगा। इससे पहले उन्होंने कहा था कि टीका सुरक्षित है और बेहतर काम कर रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News