पाक कोर्ट ने आसिया बीबी ईशनिंदा मामले में सुनाया बड़ा फैसला, चौंक गई दुनिया

punjabkesari.in Saturday, Jan 18, 2020 - 01:06 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान में आसिया बीबी ईशनिंदा के मामले में अदालत ने एक बड़ा फैसला सुनाकर पूरी दुनिया को चौंका दिया है। पाक की एक अदालत ने इस मामले में एक कट्टरपंथी इस्लामी पार्टी के 86 सदस्यों को 2018 में हिंसक रैलियों में हिस्सा लेने के लिए 55 वर्ष कैद की सजा सुनाई है।रावलपिंडी की एक अदालत ने गुरुवार की रात को ये फैसला सुनाया गया। मामले की सुनवाई एक वर्ष से ज्यादा समय तक चली।PunjabKesari

पार्टी के एक पदाधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि ईशनिंदा के एक मामले में एक ईसाई महिला को बरी किए जाने को लेकर ये रैलियां निकाली गईं थीं। कट्टरपंथी तहरीक ए लबैक पार्टी के वरिष्ठ नेता पीर एजाज अशरफी ने कहा कि अपर कोर्ट में सजा को चुनौती दी जाएगी। जिन लोगों को सजा दी गई है उनमें आमिर हुसैन रिजवी भी शामिल हैं जो पार्टी के मुखिया खादिम हुसैन रिजवी के भाई हैं। अशरफी ने 'असोसिएटेड प्रेस' से कहा, 'न्याय नहीं हुआ है। हम फैसले को चुनौती देंगे।' 86 लोगों पर संपत्ति को नुकसान पहुंचाने, लोगों को पीटने और उस वर्ष आसिया बीबी की रिहाई के खिलाफ धरना देकर सामान्य जनजीवन बाधित करने के आरोप हैं।

PunjabKesari

बता दें कि आसियाबीबी को 2009 में ईशनिंदा का दोषी पाया गया था और इस्लाम के अपमान के आरोप में मौत की सजा सुनाई गई थी। खेतों में काम करने वाले अन्य मजदूरों द्वारा उस बर्तन से पानी पीने से इन्कार करने के कारण बीबी की लड़ाई हुई थी जिसमें एक ईसाई मतावलंबी ने पानी पीया था। उन्होंने अपने खिलाफ लगे आरोपों से हमेशा इन्कार किया। पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने 2018 में उनकी सजा को पलट दिया लेकिन कट्टरपंथी इस्लामियों ने फैसले के खिलाफ देशव्यापी प्रदर्शन किया, जिस कारण आसिया बीबी को एहतियातन हिरासत में रखा गया और फिर पिछले वर्ष कनाडा जाने की इजाजत दी गई ताकि वहां अपने परिवार के साथ रह सकें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News