डॉ. आशीष झा अमेरिकी राष्ट्रपति के कोविड-19 प्रतिक्रिया समन्वयक के रूप में पदभार संभालेंगे

punjabkesari.in Thursday, Mar 17, 2022 - 07:39 PM (IST)

वाशिंगटन: व्हाइट हाउस ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि भारतीय-अमेरिकी लोक स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. आशीष झा अगले महीने राष्ट्रपति जो बाइडन के कोविड-19 प्रतिक्रिया समन्वयक का पद संभालेंगे। व्हाइट हाउस ने कहा है कि बाइडन के कोविड​​-19 समन्वयक जेफ जेंट्स और उप समन्वयक नताली क्विलियन अगले महीने प्रशासन छोड़ रहे हैं।

झा की नियुक्ति की घोषणा करते हुए बाइडन के बयान में अमेरिका में प्रमुख लोक स्वास्थ्य विशेषज्ञों में से एक के रूप में उनके कार्यों की प्रशंसा की गई। झा ब्राउन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के डीन हैं। बाइडन ने कहा, ‘‘जैसा कि हम महामारी के एक नए दौर में प्रवेश कर रहे हैं कोविड-19 तैयारी की मेरी योजना पर अमल करने और कोविड से जोखिमों का प्रबंधन करने में डॉ. झा नौकरी के लिए एकदम सही व्यक्ति हैं।''

राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘मैं जेफ जेंट्स और डॉ. झा दोनों की सराहना करता हूं कि उन्होंने एक सहज बदलाव सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम किया और मैं आने वाले महीनों में निरंतर प्रगति की आशा करता हूं।'' बाइडन ने उल्लेख किया कि अमेरिका कोविड से निपटने के वैश्विक प्रयास का नेतृत्व कर रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिकी किसी भी देश की तुलना में अन्य देशों को अधिक मुफ्त टीके पहुंचा रहा है।'' महामारी से अमेरिका काफी प्रभावित हुआ है। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिसिन के आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में संक्रमण से 9,68,300 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है और 79,631,000 से अधिक मामले आ चुके हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News

Recommended News