Report: पाकिस्तान में तेजी से बढ़ा आयात, दोगुना हुआ देश का व्यापार घाटा

punjabkesari.in Tuesday, Jan 04, 2022 - 01:31 PM (IST)

इस्लामाबाद: प्रधानमंत्री इमरान खान के राज पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था दम तोड़ चुकी है। दिवालिया होने की कगार पर खड़े पाकिस्तान में आयात वृद्धि के साथ देश का व्यापार घाटा दोगुना हो गया है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही के दौरान देश का व्यापार घाटा बढ़कर 24.79 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया है । मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि आयात में साल-दर-साल 63 प्रतिशत वृद्धि हुई है।

 

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक जुलाई-दिसंबर की अवधि के आंकड़ों से पता चलता है कि आयात एक साल पहले 24.47 अरब डॉलर से बढ़कर 39.91 अरब डॉलर हो गया। इसके विपरीत  जुलाई-दिसंबर के दौरान निर्यात भी एक साल पहले की अवधि की तुलना में 25 प्रतिशत बढ़कर 15.13 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया। अनुसंधान फर्म आरिफ हबीब लिमिटेड द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार दिसंबर में देश का आयात 6.9 अरब डॉलर रहा, जो एक साल पहले के इसी महीने की तुलना में 38 फीसदी अधिक है। लेकिन, मासिक आधार पर यह आंकड़ा 13 प्रतिशत कम था, क्योंकि नवंबर के दौरान आयात 7.93 बिलियन अमरीकी डालर दर्ज किया गया था ।

 

दिसंबर में निर्यात सालाना आधार पर 17 फीसदी बढ़कर 2.76 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया, लेकिन नवंबर में 2.9 अरब अमेरिकी डॉलर से महीने-दर-महीने 5 फीसदी गिर गया।  पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के वाणिज्य और निवेश सलाहकार अब्दुल रजाक दाऊद ने रविवार को ट्वीट किया कि शुरुआती संकेत हैं कि आयात में वृद्धि कम होने लगी है।

 

उन्होंने दिसंबर के दौरान आयात में लगभग 1 बिलियन अमरीकी डालर की महीने-दर-महीने गिरावट का उल्लेख किया। उन्होंने रविवार को ट्वीट किया, "दिसंबर 2021 के दौरान निर्यात और आयात की श्रेणियों के बारे में अधिक जानकारी जल्द ही साझा की जाएगी।" बता दें कि यह आंकड़े ऐसे समय में सामने आए हैं जब इमरान खान सरकार मिनी बजट और देश में बढ़ती महंगाई को लेकर आलोचनाओं से घिरी हुई है और विपक्षी नेता प्रधानमंत्री इमरान खान के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News