म्यांमार में तख्तापलट के बीच सेना ने नन के सामने टेके घुटने, मिसाल बनी यह तस्वीर

punjabkesari.in Tuesday, Mar 09, 2021 - 04:44 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  उत्तरी म्यांमा में सैन्य तख्तापलट के विरोध में जनाक्रोश बढ़ता ही जा रहा है। लोग सेना के खिलाफ सड़कों पर उतर आए हैं। इसी बीच एक नन की तस्वीर सामने आई, जो घुटने पर बैठकर मासूम लोगों की जान की भीख मांगती दिखाई दे रही है। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन खींची गई इस तस्वीर ने दुनिया की तमाम महिलाओं के सामने मिसाल कायम कर दी।

PunjabKesari

दरअसल उत्तरी म्यांमा में तख्तापलट के खिलाफ आंदोलन कर रहे प्रदर्शनकारियों पर सुरक्षा बलों ने गोलीबारी की, जिसमें दो लोगों की मौत हो गयी। वहां मौजूद सिस्टर रोजा से यह सब देखा नहीं गया और वह  सड़क के बीचों-बीच बैठकर सेना से गोली न चलाने की गुहार करने लगी। उन्होंने सेना से कहा कि अगर आपको यह करना है तो मुझसे गुजरकर जाना पड़ेगा। इस पर पुलिस भी उनके सामने घुटने टेककर बैठ गई और कहने लगी कि उन्हें प्रदर्शन रोकने के लिए यह करना ही पड़ेगा।

PunjabKesari

नन की यह तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है, हर कोई उनकी हिम्मत की तारीफ कर रहा है। सिस्टर रोजा ने एक मीडिया चैनल को बताया कि दोपहर 12 बजे सुरक्षाबलों ने कार्रवाई की तो मैंने उनसे प्रार्थना की कि लोगों को गोली न मारें, गिरफ्तार न करें। उन्होंने बताया कि वह देख नहीं पाईं कि किसने गोली चलाई लेकिन उम्मीद की कि उन अधिकारियों ने नहीं चलाई होगी जिनसे उन्होंने बात की थी।

PunjabKesari

सेना द्वारा तख्तापलट किए जाने के बाद से म्यांमा में कई शहरों में रोज प्रदर्शन के लिए लोग सड़कों पर निकल रहे हैं।  म्यांमा के सबसे बड़े शहर यांगून में भी रात आठ बजे से कर्फ्यू शुरू होने के बाद से लगातार दूसरी रात सुरक्षा बलों ने भारी हथियारों से गोलीबारी की। प्रदर्शनकारी आंग सान सू ची समेत अन्य नेताओं को रिहा किए जाने की मांग कर रहे हैं। तख्तापलट और हिंसा के कारण दुनिया के कई देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने म्यांमा के सैन्य नेताओं पर पाबंदी लगयी है। हाल में ऑस्ट्रेलिया ने भी म्यांमा से रक्षा सहयोग रोकने का फैसला किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News