क्या आप कोविड-19 से संक्रमित हैं? हम आपको बताते हैं क्या करें और क्या न करें

punjabkesari.in Sunday, Mar 27, 2022 - 12:56 PM (IST)

ब्रिटेन: हम सभी कोविड-19 से थक चुके हैं। भले ही खबरों का रुख भू-राजनीतिक मुद्दों से संबंधित अन्य मुद्दों पर हो गया हो, लेकिन यह एक सच्चाई है कि कोविड-19 अब भी हमारे साथ है। टीकों ने निश्चित रूप से इसके सबसे बुरे प्रभावों को कम करने में मदद की है, लेकिन बीमारी बनी हुई है और हमें इसके साथ रहना सीखना चाहिए। ऐसे में, अगर आप संक्रमित हो जाएं तो आपको क्या करना चाहिए? अनजाने में, बहुत से लोग वायरस की अनदेखी कर रहे हैं। इंग्लैंड में पृथक-वास की जरूरत को अनदेखा किया जा रहा है जो शायद आश्चर्यजनक नहीं है।

वेल्स ने उन्हें ऐसा करने के लिए प्रेरित भी किया है। इस संदेश से ऐसा प्रतीत होता है कि कोविड अब इतना महत्वपूर्ण नहीं रह गया है। लेकिन भले ही नियमों में ढील दी गई हो, कोविड के साथ रहने का मतलब इसे अनदेखा करना नहीं है। यहां पांच चीजें हैं जो कोविड ने हमें दिखाया है कि हमें इन्हें करने की जरूरत है, खासकर जब मामले फिर से बढ़ रहे हैं और डेल्टाक्रोन जैसे नए स्वरूपों की खोज जारी है।

1. सतर्क रहें और दूसरों से दूरी बरतें
जुकाम और सांस की बीमारियां काफी आम हैं, खासकर शरद ऋतु, सर्दी और वसंत के महीनों के दौरान। अधिकांश लोगों को इससे परेशानी तो होती है लेकिन ये हानिकारक नहीं हैं। लेकिन जैसे जैसे आपकी उम्र बढ़ती है इनके जोखिम भी उतने ही अधिक बढ़ जाते हैं। इसलिए अगर आप युवा हैं और आपकी वजह से उम्रदराज लोगों को कोविड होता है तो उनके लिए यह जोखिम भरा हो सकता है। इसी तरह, जटिल स्वास्थ्य स्थितियों वाले बहुत से लोग हैं जिनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर गंभीर रूप से बीमार होने का खतरा रहता है।

2. बीमारी का इलाज करें
अगर आप ‘‘किसी चीज की परवाह नहीं करने'' वालों की श्रेणी में आते हैं, तो आप काफी सक्रिय भी हो सकते हैं और व्यायाम करने के आदी हो सकते हैं। लेकिन अगर आपको लगे कि आप बीमार हो रहे हैं, तो अपने शरीर को थोड़ा आराम दें। कोविड-19 के हल्के लक्षण के मामले में डॉक्टर व्यायाम करने के लिए बीमारी के खत्म होने तक प्रतीक्षा करने की सलाह देते हैं। कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि पूरी तरह स्वस्थ होने से पहले बहुत जल्दी व्यायाम करने या दौड़ने से कोविड के बाद शारीरिक विकार विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है।

3. हाथ धोएं, चेहरा ढकें
बचपन में हमें अक्सर हाथ धोने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, इसलिए हाथ साफ रखने की सलाह, फेस मास्क पहनना कोविड से बचाव का कोई अधिक जटिल तरीका नहीं है। फेस मास्क आपको अन्य लोगों पर कीटाणु फैलाने से रोकते हैं।

4. समय समय पर टीकों की खुराक लेते रहें
बचपन में आपके लिए टीकों का ध्यान रखा जाता है, लेकिन बड़े होने पर टीकाकरण में लापरवाही आम बात है। उदाहरण के लिए, कोविड-19 से पहले वार्षिक फ्लू के टीके तेजी से पेश किए जा रहे थे, लेकिन आम तौर पर इसे लेने वालों की संख्या बहुत कम थी। यह संभव है कि आगे वार्षिक कोविड टीकाकरण की पेशकश की जा सके। अगर ऐसा हुआ, तो इसका लाभ उठाने में बुद्धिमानी होगी, भले ही आप संक्रमित हों या नहीं हों, क्योंकि वायरस के स्वरूप में बदलाव होता रहेगा और समय के साथ पिछली प्रतिरक्षा कम हो जाएगी।

5. लंबी अवधि के बारे में सोचें
हममें से बहुत कम लोग सब कुछ छोड़कर 10 दिनों तक अलग-थलग रह सकते हैं। हालांकि, विशेष रूप से काम और देखभाल की जिम्मेदारियों से बचना मुश्किल हो सकता है। इस विचार के साथ आएं कि योजनाएं बदल सकती हैं और इसका अनुसरण करें। ये पांच बिंदु शायद सामान्य ज्ञान के व्यवहार की तरह लगते हैं। हालांकि, नैतिकता का एक आकर्षक पहलू यह है कि लोग अक्सर ‘‘सामान्य ज्ञान'' का उल्लेख करते हैं, लेकिन इसका पालन नहीं करते हैं। पिछले कुछ वर्षों के साक्ष्य बताते हैं कि बहुत से लोग इस सलाह का पालन नहीं करेंगे। अफसोस है कि लोग गंभीर रूप से बीमार होते रहेंगे और कोविड तथा अन्य रोकी जा सकने वाली बीमारियों से जान गंवाते रहेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News

Recommended News