पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में चीन के खिलाफ प्रदर्शन

punjabkesari.in Tuesday, Jul 07, 2020 - 05:24 PM (IST)

पेशावरः कोरोना संकट के बाद चीन जिस तरह दुनिया में अलग-थलग पड़ा है और उसके बाद भारत से साथ संघर्ष ने कई बड़े देशों को उसके खिलाफ कर दिया है। इससे पाकिस्तान में भी खलबली मची हुई है। भारत के साथ गलवान घाटी में हिंसक झड़प व हांगकांग में विवादित कानून को मंजूरी के बाद चीन के खिलाफ दुनिया भर में लोग अपने गुस्से का इजहार कर रहे है। इस बीच पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में लोगों ने चीन के खिलाफ प्रदर्शन किया। इन लोगों का आरोप है कि पाकिस्तानी सरकार चीन के साथ मिलीभगत कर काम कर रही है।

PunjabKesari

पाक अधिकृत कश्मीर के मुजफ्फराबाद में लोग चीन-पाकिस्तान के द्वारा मिलकर बनाए जा रहे एक डैम प्रोजेक्ट का विरोध कर रहे हैं। मुजफ्फराबाद में झेहलम और नीलम नदी के पास पाक सरकार चीन की मदद से एक डैम बना रही है। मुजफ्फराबाद के निवासियों का कहना है कि इस डैम के बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है, ना ही उनसे सलाह ली गई है । यहां के निवासियों ने आरोप लगाया कि पाक सरकार ने सिर्फ पैसे के लिए चीन के साथ यह डैम बनाने का सौदा किया है। इस प्रोजेक्ट से स्थानीय लोगों को कोई फायदा नहीं है।

PunjabKesari

इससे पहले भी पाक अधिकृत कश्मीर के लोग चीन की तरफ से बनाए जा रहे वन बेल्ट वन रोड प्रोजेक्ट का विरोध करते आए हैं। बता दें कि पाकिस्तान के विदेश विभाग ने प्रधानमंत्री इमरान खान को एक रिपोर्ट सौंपी है, जिसमें पाकिस्तान की चीन नीति पर दोबारा विचार करने को कहा है। गौरतलब है कि पाकिस्तान काफी समय से चीन से कर्ज लेता रहा है जिसकी वजह से चीन अब पाकिस्तान में हर जगह पहुंच चुका है। यहां तक कि कराची के ग्वादर पोर्ट पर अब पूरी तरह से चीन का ही कब्जा हो चुका है ।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News