डॉ फॉसी की बड़ी चेतावनीः कोरोना दोहरा सकता है 1918 का इतिहास, 5 करोड़ लोगों की गई थी जान

punjabkesari.in Thursday, Jul 16, 2020 - 04:40 PM (IST)

न्यूयार्कः कोरोना वायरस का प्रकोप सबसे अधिक अमेरिका में देखा गया। दुनिया के एक तिहाई लोग सिर्फ अमेरिका में ही संक्रिमत हैं। इसके बावजूद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का दावा है कि उनके देश में कोरोना को को लेकर स्थिति कंट्रोल में है। जबकि बड़े कोरोना वैज्ञानिक डॉ. एंथनी फॉसी कई बार ट्रंप के दावे को झुठला चुके हैं। डॉ. एंथनी फॉसी ने एक बार फिर बड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि कोरोना वायरस का प्रकोप 1918 में आए स्पैनिश फ्लू से भी ज्यादा खतरनाक रूप ले सकता है।

PunjabKesari

प्रथम विश्व युद्ध के बाद स्पैनिश फ़्लू महामारी के चलते दुनिया भर में 5 से 10 करोड़ लोग मारे गए थे और डॉ फॉसी इस बात से चिंतित हैं कि इतिहास खुद को दोहरा सकता है। डॉ. एंथनी फॉसी ने कहा कि स्पैनिश फ्लू दुनिया की सबसे भयावह महामारी थी। मैं उम्मीद करता हूं कि ऐसी स्थिति कोरोना के साथ न आए, लेकिन इसने शुरुआत कर दी है। जॉर्जटाउन विश्वविद्यालय के एक ऑनलाइन कार्यक्रम में डॉ. एंथनी फॉसी ने छात्रों से बात की और वायरस के खिलाफ लड़ाई की गंभीरता की चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका में एक गंभीर स्थिति है।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण था कि युवा लोग समस्या का हिस्सा न बनें। बता दें स्पेनिश फ्लू महामारी ने पूरी दुनिया में 102 साल पहले दस्तक दी थी और उस वक्त पूरी दुनिया की लगभग एक तिहाई आबादी इससे प्रभावित हुई थी। अमेरिका में रोग नियंत्रण केंद्र के मुताबिक 1918 की महामारी सबसे खतरनाक थी। स्पेनिश फ्लू एच1 एन1 वायरस के कारण फैला था और अमेरिका में इस बीमारी से अनुमानत: छह लाख 75 हजार लोगों की मौत हुई थी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News