यूक्रेन की राजधानी में सख्त कर्फ्यू का ऐलान, कीव मेयर बोले- कर्फ्यू तोड़ने वाले माने जाएंगे दुश्मन

punjabkesari.in Saturday, Feb 26, 2022 - 05:54 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः यूक्रेन की राजधानी के मेयर ने शहर में रूसी सैनिकों के हमले के चलते कर्फ्यू की अवधि को बढ़ा दिया है। मेयर विटाली क्लिट्स्चको ने टेलीग्राम पर कहा कि शाम पांच बजे से सुबह आठ बजे तक कीव में कड़ा कर्फ्यू लागू रहेगा। उन्होंने कहा, ‘‘कर्फ्यू के दौरान सड़क पर मौजूद सभी नागरिकों को दुश्मन के तोड़फोड़ और टोही समूहों का सदस्य माना जाएगा।'' दो दिन पहले लागू किया गया कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह सात बजे तक था। 

उधर, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है तथा शांति और युद्धविराम पर बातचीत करने के लिए तैयार हैं। यूक्रेनी राष्ट्रपति के प्रेस सचिव सर्गेई निकिफोरोव ने शनिवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने अपने फेसबुक अकाउंट पर लिखा,‘‘मैं उन आरोपों का खंडन करता हूं जिसमें कहा जा रहा था कि हमने बातचीत करने से इनकार कर दिया है। यूक्रेन हमेशा से शांति और युद्धविराम पर बातचीत के लिए तैयार रहा है। यह हमारी स्थायी स्थिति है। हमने रूसी राष्ट्रपति के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है।''

रूसी समाचार एजेंसी तास ने यह सूचना दी। निकिफोरोव के अनुसार, बातचीत के स्थान और समय के बारे में विचार-विमर्श चल रहा है। जितनी जल्दी वार्ता शुरू होगी, सामान्य जीवन को जल्द से जल्द पटरी पर लाने की संभावना उतनी ही मजबूत होगी। रूसी समाचार एजेंसी तास ने यह सूचना दी। निकिफोरोव के अनुसार, बातचीत के स्थान और समय के बारे में विचार-विमर्श चल रहा है। जितनी जल्दी वार्ता शुरू होगी, सामान्य जीवन को जल्द से जल्द पटरी पर लाने की संभावना उतनी ही मजबूत होगी।

पुतिन ने गुरुवार सुबह एक टेलीविज़न संबोधन में कहा था कि डोनबास गणराज्यों के प्रमुखों के अनुरोध के जवाब में उन्होंने लोगों की रक्षा के लिए एक विशेष सैन्य अभियान चलाने का निर्णय लिया था । ये लोग पिछले आठ साल से यूक्रेन सरकार के दुर्व्यवहार को झेल रहे थे और नरसंहार का शिकार हुए थे। रूसी राष्ट्रपति ने जोर देकर कहा था कि रूस की यूक्रेनी क्षेत्रों पर कब्जा करने की कोई योजना नहीं है। घटनाक्रमों को स्पष्ट करते हुए, रूसी रक्षा मंत्रालय ने आश्वस्त किया कि रूसी सैनिक यूक्रेनी शहरों को लक्षित नहीं कर रहे हैं। वह केवल हवाई हमलों और यूक्रेनी सेना के बुनियादी ढांचे को ही ध्वस्त कर रहे हैं। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि नागरिक आबादी को कोई खतरा नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News