सनसनीखेज दावाः अमेरिकी प्रतिबंध चीनी नेताओं के लिए होंगे विनाशकारी साबित

punjabkesari.in Wednesday, Jul 29, 2020 - 05:24 PM (IST)

न्यूयॉर्कः अमेरिका में न्यूयॉर्क स्थित एक ऑनलाइन पेपर विज़न टाइम्स ने कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ चाइना (CCP) के 10 ट्रिलियन डॉलर घोटाले के बारे में सनसनीखेज दावे किए हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वाशिंगटन के प्रतिबंध के बाद CCP नेताओं पर गाज गिर सकती है । ऑनलाइन अखबार ने अपने आधिकारिक यूट्यूब चैनल `चाइना ऑब्जर्वर - विज़न टाइम्स 'के हवाले से बताया कि आंकड़ों के अनुसार कम्युनिस्ट पार्टी ने पिछले 2 दशक में मनी लॉन्ड्रिंग, गलत सूचनाओं और विभिन्न अन्य अवैध माध्यमों से विभिन्न देशों में लगभग 10 ट्रिलियन डॉलर कमाए हैं।

 

चैनल के अनुसार धन जमाबंदी और संपत्ति को लेकर अगर चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं के खिलाफ जांच हो तो वे मुसीबत में फंस जाएंगे और सार्वजनिक असंतोष के बाद उन्हें पलायन करना पड़ सकता है। रिपोर्ट के अनुसार अगर अमेरिका कार्रवाई करता है तो CCP के सभी विदेशी फंड जब्त कर लिए जाएंगे। अमेरिकी अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने पहले ही CCP के कुछ सदस्यों और उनके परिवारों को US वीजा के लिए अयोग्य घोषित कर दिया है। जानकारी के अनुसार 1991 में 'आर्क ऑफ डूम' या CCP की 'सिंकिंग शिप' योजना प्रस्तावित की गई थी और बाद में केंद्रीय सलाहकार समिति से सर्वसम्मति से अनुमोदन के बाद इस पर काम शुरू किया था। पार्टी ने इस कुटिल प्रयास के तहत दुनिया भर में धन और संपत्ति जुटाई थी।

 

विज़न टाइम्स ने अपने समाचार वृत्तचित्र में कहा, "यूएस यूरोपीय संघ, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, कनाडा, यूके, जापान और अन्य देशों को भी CCP नेताओं की विदेशी संपत्तियों को फ्रीज करने के लिए कह सकता है।" । प्रीमियर इंटरनेशनल मीडिया हाउस और थिंक टैंक के अनुसार, 'बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव' में निवेश जैसे विदेशी निवेश या परिसंपत्ति विलय और अधिग्रहण भी CCP द्वारा अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए उपयोग किए गए थे। जैसा कि विकीलीक्स द्वारा उजागर किया गया है, चीन के भ्रष्ट अधिकारियों के स्विस बैंकों में 5,000 से अधिक व्यक्तिगत खाते हैं, जिनमें से दो-तिहाई केंद्रीय स्तर के अधिकारी हैं    


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News