Russia-Ukraine War: रूसी सैनिकों की गोलीबारी में अमेरिकी पत्रकार की मौत, एक अन्य घायल

punjabkesari.in Sunday, Mar 13, 2022 - 08:28 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: रूस-यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग का आज 18वां दिन है। दोनों देशों की जंग में अमेरिकी पत्रकार को गोली लगने से उसकी मौत हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वीडियो पत्रकार ब्रेंड रेनॉड (51) तब गोलियों का शिकार हो गए जब रूसी बलों ने इरपिन के पास एक कार पर खुली गोलीबारी कर दी। उनके साथ मौजूद एक अन्य पत्रकार घायल हुआ है जिसे अस्पताल ले जाया गया है। यह हत्या ऐसे वक्त पर हो रही है, जब रूसी हमला काफी तेज हो गया है। यूक्रेन ने दावा किया है कि देश के पश्चिमी हिस्से में स्थित सेना के प्रशिक्षण बेस पर रूस के मिसाइल हमले में 35 लोग मारे गये हैं और 134 घायल हुए है।

लवीव के रीजनल गर्वनर मैक्सिम कोज़त्सिकी ने कहा कि, ‘‘शांति और सुरक्षा केंद्र पर हुई गोलाबारी में दुर्भाग्यवश हमने 35 हीरोंज़ को खो दिया । इस दौरान 134 अन्य लोग भी जख्मी हुए जिनका अस्पताल में इलाज किया जा रहा है।'' गर्वनर ने इस हमले में मारे गये लोगों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। ‘‘ हम किसी भी हीरो को नहीं भूलेंगे और हम किसी भी हमलावर को माफ नहीं करेंगे।''  उन्होंने कहा ‘‘ यह हमला काला सागर और अज़ोव सागर की ओर से किया गया। विमानों ने साराातोव हवाई अड्डे से उड़ान भरी और कुल मिला कर सभी से 30 से अधिक मिसाइलें दागी। यूक्रेन के वायु सुरक्षा सिस्टम ने काम किया और कई मिसाइलों को भी हमने हवा में ही मार गिराया।'' 

उन्होंने सभी नाटो देशों से देश के वायुक्षेत्र को बंद करने की अपील की। उन्होंने कहा ‘‘ मैं एक बार फिर नाटो देशों से अपील करता हूं कि यूक्रेन के हवाई क्षेत्र को बंद करें और हमें लड़ाकू विमान दें।''  इससे पहले यूक्रेनी संसद की आधिकारिक ट्विटर एकाउंट पर कहा ‘‘ शनिवार और रविवार की दरमियानी रात में यावोरीव में स्थिति अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा केंद्र पर आठ रूसी मिसाइलें दागी गयीं। यावोरीव पोलैंड के सीमा से 25 किलोमीटर दूर लवीव के निकट स्थित है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News