अमेरिकी फाइटर जेट ने ईरान के पैसेंजर प्‍लेन को घेरा, कई यात्री हुए बेहोश...लगीं चोटें

punjabkesari.in Friday, Jul 24, 2020 - 09:02 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः सीरिया में एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया।  सीरिया के एयरस्पेस से ईरान का एक पैसेंजर प्लेन उड़ान भर रहा था कि तभी दो अमेरिकी फाइटर एयरक्राफ्ट उसके पास आ गए। विमान के पायलट ने समझदारी दिखाई और हादसे से बचने के लिए उसने अल्टीट्यूड बदला, हालांकि इस दौरान विमान के अंदर कुछ यात्री घायल भी हो गए। मिली जानकारी के अनुसार कुछ यात्री बेहोश होकर विमान के फर्श पर भी गिर गए। महान एयरलाइन का यह  प्लेन तेहरान से बेरूत जा रहा था। ईरान ने इस मामले में जांच के आदेश दिए हैं।

PunjabKesari

ईरान की आधिकारिक समाचार एजेंसी IRIB के मुताबिक, इस हादसे में कुछ यात्रियों के सिर पर चोट आई, जबकि एक वीडियो सामने आया, जिसमें एक बुजुर्ग यात्री फर्श पर गिरा हुआ दिख रहा है। सभी यात्रियों को बेरूत हवाई अड्डे पर उतार दिया गया है, जिन यात्रियों को चोटें आई हैं, उनका इलाज किया जा रहा है। इसके साथ ही विमान वापस तेहरान आ गया है। वहीं इस मामले पर अमेरिकी वायुसेना ने कहा कि F-15 फाइटर प्लेन सुरक्षित दूरी पर थे। अमेरिकी सेना के एक अधिकारी ने कहा कि एफ -15 फाइटर जेट, ईरानी विमान का विजुअल निरीक्षण कर रहा था। यह निरीक्षण उस वक्त हो रहा था, जब विमान सीरिया में तानफ गैरीसन के पास से गुजरा, जहां अमेरिकी सेना मौजूद है।

PunjabKesari

अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि जब  एफ -15 पायलट ने देखा कि विमान में यात्री मौजूद हैं तो उसने फाइटर जेट को विमान से सुरक्षित रूप से दूर कर लिया। वहीं इस घटना के बाद एक बार फिर से अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ गया है। बता दें कि तेहरान और वाशिंगटन के बीच साल 2018 से ही कड़वाहट चल रही है जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के 2015 परमाणु समझौते के साथ छह शक्तियों को खुद को अलग कर लिया था और ईरान की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाने के लिए उस पर कड़े प्रतिबंध लगा दिए थे।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News