अमेरिकी कंपनी ब्रुक्स ब्रदर्स हुई दिवालिया, अब तक 40 राष्ट्रपति पहन चुके हैं इसके कपड़े

punjabkesari.in Thursday, Jul 09, 2020 - 11:35 PM (IST)

न्यूयॉर्कः परिधान के मामले में अमेरिका के लगभग सभी राष्ट्रपति की पहली पसंद रही करीब 200 साल पुरानी परिधान कंपनी ब्रूक्स ब्रदर्स ने बुधवार को दिवालिया संरक्षण का आवेदन दायर कर दिया। कोरोना वायरस महामारी का शिकार होने वाली कंपनियों में इस तरह एक और बड़ा नाम जुड़ गया। ब्रूक्स ब्रदर्स की स्थापना न्यूयॉर्क में 1818 में हुई थी।
PunjabKesari
कंपनी ने दो विश्वयुद्ध, महान आर्थिक मंदी और राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा पहनावे के मानक को ढीला किए जाने जैसी चुनौतियों को सफलता पूर्वक झेला है। हालांकि, कोरोना वायरस महामारी से उत्पन्न संकट के समक्ष वह टिकी नहीं रह सकी। कंपनी ने दिवालियापन संरक्षण के अध्याय 11 के तहत आवेदन दायर किया है। कंपनी अपने 200 स्टोर में से 25 प्रतिशत से अधिक को हमेशा के लिए बंद करने वाली है।
PunjabKesari
उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण खुदरा क्षेत्र गंभीर चुनौतियों का सामना कर रहा है। इससे पहले प्रतिस्पर्धी कंपनी बार्नीज न्यूयॉर्क भी दिवालियापन संरक्षण का आवेदन दायर कर चुकी है। जे क्रू, नीमैन मार्कस, जे सी पेनी समेत अमेरिका की कई राष्ट्रीय खुदरा कंपनियां भी महामारी की चपेट में दिवालिया हो चुकी हैं। महामारी के कारण लोगों का खर्च कम हो गया है। लोग ऑनलाइन खरीदारी को तरजीह देने लगे हैं, जिसके कारण वालमार्ट, टारगेट और अमेजन जैसी ऑनलाइन खुदरा कंपनियों को तो फायदा हुआ है लेकिन ऑफलाइन स्टोर चलाने वाली कंपनियां बर्बाद हो गई। अमेरिका के कुछ हिस्सों में स्टोर खुलने लगे हैं, लेकिन लाखों लोग अभी भी घरों में बंद हैं।
PunjabKesari
अमेरिका के कुछ हिस्सों में संक्रमण की लहर तेज हो गई है, जिसके कारण एपल जैसी कंपनियां उन इलाकों में अपने स्टोर फिर से बंद करने लग गई हैं। कंपनी का एक पुराना व समृद्ध इतिहास है। अमेरिका के कम से कम 40 राष्ट्रपतियों ने इसके कपड़े पहने हैं। अब्राहम लिंकन की 1865 में जब हत्या हुई थी, उस समय उन्होंने ब्रूक्स ब्रदर्स का ही कोट पहना हुआ था। ब्रूक्स ब्रदर्स के दो बटन वाले सूट राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी के पसंदीदा थे। इसका सांस्कृतिक प्रभाव भी व्यापक रहा है। क्लार्क गेबल ब्रूक्स ब्रदर्स के कपड़े पहनते रहे। जेनिफर एनिस्टन जब जीक्यू पत्रिका के मुख पृष्ठ पर आई थीं, तब उन्होंने सिर्फ लाल, सफेद और नीले रंग की ब्रूक्स ब्रदर्स की टाई पहनी हुई थीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News