अमेरिका इन 8 अफ्रीकी देशों से यात्रा पर लगाई गई पाबंदी हटाएगा

punjabkesari.in Friday, Dec 24, 2021 - 11:28 PM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिका आठ अफ्रीकी देशों से यात्रा पर लगाया गया प्रतिबंध 31 दिसंबर को हटा देगा। व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की। कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के प्रसार को रोकने के लिए अमेरिका ने पिछले महीने इन देशों से यात्रा पर पाबंदी लगाने की घोषणा की थी। 
PunjabKesari
ओमीक्रोन का पहला मामला दक्षिण अफ्रीका में आया था और उसके बाद से कई देशों में इस स्वरूप के संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और अफ्रीकी देशों के नेताओं ने यात्रा पर लगाई गई पाबंदी को अप्रभावी और स्थानीय अर्थव्यवस्था के लिए नुकसानदेह बताते हुए आलोचना की थी। प्रतिबंध लगाने की घोषणा 29 नवंबर को की गई थी। इसके तहत लगभग सभी गैर-अमेरिकी नागरिकों की यात्रा को प्रतिबंधित कर दिया, जो हाल में दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, जिम्बाब्वे, नामीबिया, लेसोथो, इस्वातिनी, मोजाम्बिक और मलावी में थे। इस साल के अंतिम दिन यह पाबंदी खत्म हो जाएगी। 
PunjabKesari
व्हाइट हाउस के प्रवक्ता केविन मुनोज ने ट्विटर पर कहा कि रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसीपी) ने इस फैसले की सिफारिश की थी। मुनोज ने कहा कि अस्थायी यात्रा प्रतिबंधों ने वैज्ञानिकों को वायरस के नए स्वरूप का अध्ययन करने के लिए आवश्यक समय दिया और निष्कर्ष निकला कि वर्तमान टीकाकरण इसके प्रभाव को रोकने में प्रभावी हैं। अमेरिका में ओमीक्रोन संक्रमण का तेजी से प्रसार हो रहा है और टीका ले चुके लोग भी संक्रमित हो रहे हैं। हालांकि, अस्पतालों में ज्यादातर ऐसे लोग भर्ती हैं, जिन्होंने टीके की खुराक नहीं ली थी। 

मुनोज ने ट्वीट किया, ‘‘प्रतिबंधों ने हमें ओमीक्रोन को समझने का समय दिया और हम जानते हैं कि हमारे मौजूदा टीके इस स्वरूप के खिलाफ काम करते हैं।'' ओमीक्रोन के तेजी से प्रसार के साथ सर्दियों में बंद स्थानों पर लोगों की भीड़भाड़ बढ़ने से मामले बढ़े हैं। संक्रमण के मामलों के कारण अस्पताल तंत्र पर अभी बोझ नहीं बढ़ा है, लेकिन देश में कारोबार, खेल, क्रिसमस से जुड़ी यात्राएं प्रभावित हुई हैं। कर्मचारियों की कमी के कारण तीन प्रमुख विमान कंपनियों ने दर्जनों घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द कर दीं। खेल से जुड़े कुछ आयोजनों को भी स्थगित कर दिया गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News