अमेरिका जाने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर, विजिटर वीजा के लिए करना पड़ रहा 500 दिनों तक इंतजार, जानें वजह

punjabkesari.in Friday, Aug 19, 2022 - 09:44 AM (IST)

नई दिल्ली: अमेरिका जाने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल, अमेरिका जाने वाले यात्रियों को अब विजिटर वीजा लेने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। अमेरिकी विदेश विभाग (US State Department) की वेबसाइट के अनुसार, नई दिल्ली के अमेरिकी वाणिज्य दूतावास में वीजा अप्वाइंटमेंट के लिए विजिटरों के लिए इंतजार का औसत समय 522 दिन और स्टूडेंट वीजा के लिए 471 दिन है। 

वेबसाइट के अनुसार,अगर आप जगह बदलकर मुंबई से यूएस वीजा अप्वाइंटमेंट लेते है तो औसत वेटिंग टाइम विजिटर वीजा के लिए 517 दिन और छात्र वीजा के लिए 10 दिन है और वहीं बाकी सभी गैर-आप्रवासी वीजा के लिए दिल्ली में 198 दिन और मुंबई में 72 दिन का समय लग सकता है। 
 
वहीं इस लंबे समय के अप्वाइंटमेंट के बारे में अमेरिकी दूतावास ने कहा कि विदेश विभाग अप्रवासी और गैर-आप्रवासी यात्रियों दोनों के लिए अमेरिका की वैध यात्रा की सुविधा के लिए प्रतिबद्ध है। दूतावास के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि अमेरिकी सरकार नए कर्मचारियों को ऑनबोर्डिंग और प्रशिक्षण सहित महामारी में कम किए गए कांसुलर स्टाफिंग गैप को कम कर, वेटिंग टाइम और बैकलॉग को कम करने के लिए कदम उठा रही है।  

बयान में कहा गया कि कोविड-19 महामारी के दौरान लगभग पूर्ण रूप से बंद और संसाधनों के फ्रीज होने के बाद वीजा प्रोसेस फिर से शुरू हो रहा है। इसलिए अमेरिकी सरकार राष्ट्र हित और दूसरी बार जाने वालों को प्राथमिकता दे रही है। इसलिए  विजिटर वीजा के लिए आवेदन करने वाले कुछ यात्रियों को ज्यादा समय तक इंतजार करना पड़ रहा है। वहीं, इससे पहले, कुछ रिपोर्टों में कहा गया था कि शेंगेन राज्यों, कनाडा और यूके के लिए भी वीजा प्रोसेस में अधिक समय लग रहा है.


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News