Apple iPad की मदद से मिली क्रैश प्लेन की लोकेशन, बाल-बाल बची पिता और बेटी की जान

punjabkesari.in Wednesday, Nov 17, 2021 - 06:54 PM (IST)

नेशनल डेस्क: तकनीक ने कितनी तरक्की कर ली इसका सबूत एक बार फिर देखने को मिला। दरअसल, अमेरिका के पेंसिलविनिया में हुए एक प्लेन क्रैश में ऐपल के आईपैड  की मदद से एक शख्स और उसकी बेटी की जान बचाई जा सकी।

  एक रिपोर्ट के मुताबिक रविवार को पेंसिलविनिया में एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस दुर्घटना के बाद उसमें सवार पायलट शख्स और उसकी बेटी मलबे में दब गए। बचावकर्मी ने आईपैड से मिले सिग्नल के आधार पर बाप-बेटी तक पहुंचे और उनकी जान बचाने में कामयाब हुए।
 
रिपोर्ट के मुताबिक 58 साल के पायलट पिता और उनकी 13 साल की बेटी दो सीटर प्लेन में सवार थे। उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद उनका प्लेन रडार से लापता हो गया। जिसके बाद  रडार पर मिले प्लेन के अंतिम लोकेशन पर रेस्कूय टीम ने 30 वॉलेंटियर्स के साथ छानबीन की और   इसके बाद रेस्क्यू टीम ने पायल की पहचान कर उनकी पत्नी से संपर्क किया। 

 पायलट की पत्नी से फोन नंबर लिया गया और फिर सेल फोन सहित बेटी के साथ मौजूद आईपैड के सिग्नल को पकड़ने की कोशिश की गई। इस बीच बचावकर्मियों को आईपैड से सिग्नल मिला और उनका पता लगाया गया।   बता दें कि किसी फोन या आईपैड के लोकेशन का पता जीपीएस के जरिए लगाया जा सकता है।

जानकारी के मुताबिक, प्लेन जहां क्रैश होकर गिरा था, वहां जंगलों और लकड़ियों से भरा इलाका था। पिता और बेटी को प्री-हाइपोथरमिक हालत में वहां से निकाला गया और फौरन अस्पताल में भर्ती कराया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News