रूस पर अमेरिका ने लगाए नए प्रतिबंध, बाइडेन का ऐलान- रोकी जाएगी आर्थिक मदद

punjabkesari.in Wednesday, Feb 23, 2022 - 04:56 AM (IST)

वॉशिंगटनः यूक्रेन और रूस संकट के बीच रूसी राष्ट्रपित व्लादिमीर पुतिन द्वारा डोनेट्स्क और लुहान्स्क लोगों के गणराज्यों की स्वतंत्रता को मान्यता देने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मंगलवार को व्हाइट हाउस में अपने संबोधन में कहा कि यह यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की शुरुआत है और हम स्थिति का आंकलन करते हुए कदम उठा रहे हैं। 


PunjabKesari
राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा,‘‘हमारी तरफ से यूक्रेन की मदद के लिए किए जा रहे सभी प्रयास रक्षात्मक कदम हैं, हमारा रूस से युद्ध का कोई इरादा नहीं है।‘‘ उन्होंने चेतावनी दी कि अगर रूस आक्रामक तरीके से आगे बढ़ता रहा तो उसे भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। बाइडेन ने कहा कि बल और उपकरण एस्टोनिया, लातविया और लिथुआनिया के बाल्टिक देशों में भेजा जाएगा। 

बाइडेन ने आरोप लगाते हुए कहा कि रूस ने अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन किया है। यूक्रेन की सीमा पर उसने सेना को तैनात कर रखा है। हम नाटो की हर एक इंच जमीन की रक्षा करेंगे। इस बीच दो रूसी वित्तीय संस्थानों पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान करते हुए राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि रूस, पश्चिमी देशों के साथ और व्यापार नहीं कर पाएगा। हमारे पास कई कदम हैं जो उठाए जाने हैं। उन्होंने कहा कि हम दोनों देशों के बीच जारी विवाद को सुलझाने की कोशिश करते रहेंगे। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News