अमेरिका: समलैंगिक विवाह से जुड़ा ऐतिहासिक बिल पास होने पर बोले बाइडन...''प्यार तो प्यार होता है''

punjabkesari.in Wednesday, Nov 30, 2022 - 01:50 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अमेरिकी सीनेट ने समलैंगिक शादियों को मान्यता देने से जुड़ा एक द्विदलीय विधेयक मंगलवार को पारित कर दिया। यह कदम इस मुद्दे पर राष्ट्रीय राजनीति में आए बदलाव का संकेत देता है। इससे उन हजारों समलैंगिक जोड़ों को राहत मिली है, जिन्होंने सुप्रीम कोर्ट के 2015 के फैसले के बाद शादी की थी। इस फैसले के तहत देशभर में समलैंगिक शादियों को कानूनी मान्यता दी गई थी। वहीं राष्ट्रपति जो बाइडन ने दोनों दलों के सदस्यों द्वारा विधेयक का समर्थन किए जाने की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि अगर यह विधेयक प्रतिनिधि सभा में पारित हो जाता है तो वह इस पर ‘‘तेजी से और गर्व के साथ'' हस्ताक्षर करेंगे।

 

बाइडन ने कहा कि इससे सुनिश्चित होगा कि LGBTQ (समलैंगिक) समुदाय के लोग ‘‘यह जानते हुए बड़े होंगे कि वे भी पूरी तरह से खुशहाल जिंदगी जी सकते हैं और अपना खुद का परिवार बसा सकते हैं।'' बाइडन ने कहा कि प्यार तो प्यार होता है और अमेरिकियों को उस व्यक्ति से शादी करने का अधिकार होना चाहिए जिससे वे प्यार करते हैं।

 

विधेयक को मंगलवार को 36 के मुकाबले 61 मतों से पारित कर दिया गया। रिपब्लिकन पार्टी के 12 सदस्यों ने भी इसका समर्थन किया। सीनेट में बहुसंख्यक नेता चुक शुमर ने कहा कि यह विधेयक ‘‘लंबे समय से लंबित'' था और ‘‘वृहद समानता की ओर अमेरिका की मुश्किल, लेकिन अडिग राह'' का हिस्सा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News