Russia Ukraine War : अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र में 12 रूसी डिप्लोमेट्स को देश से निकाला

punjabkesari.in Tuesday, Mar 01, 2022 - 06:58 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः संयुक्त राष्ट्र मिशन में रूस की ओर से स्थायी प्रतिनिधि वसीली नेबेंजिया ने बताया कि अमेरिका ने रूस के 12 राजनयिकों को निष्कासित कर दिया है। अमेरिका ने इसके पीछे गैर-राजनयिक 'गतिविधियों' का हवाला दिया है। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी मिशन की प्रवक्ता ओलिविया डाल्टन ने 12 रूसी राजनयिकों को निष्कासित करने के फैसले पर कहा कि हम रूसी मिशन से 12 खुफिया गुर्गों को निष्कासित करने की प्रक्रिया शुरू कर रहे हैं, जिन्होंने जासूसी जैसी गतिविधियों में संलग्न रहकर अमेरिका में निवास के अपने विशेषाधिकारों का दुरुपयोग किया है। जासूसी गतिविधियां जो हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रतिकूल हैं। हम यह कार्रवाई संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के समझौते के अनुसार कर रहे हैं। यह कार्रवाई कई महीनों से चल रही है।

बता दें यूक्रेन ने रूस को पिछले चार दिनों से कीव के बाहर रोक कर रखा है। इस बीच यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि, अगले 24 घंटे यूक्रेन के लिए सबसे कठिन होने वाले हैं। वहीं जी 7 नेताओं ने यूक्रेन के विदेश मंत्री से बात की। उन्होंने कहा कि रूस के खिलाफ लड़ाई में सभी देश यूक्रेन का समर्थन जारी रखेंगे। इधर, रूसी हमलों में यूक्रेन के 352 आम नागरिकों की मौत हुई है। इसमें 14 बच्चे भी शामिल हैं। वहीं कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने रूस से तेल के आयात पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। 

आठवीं और नौवीं उड़ान नई दिल्ली के लिए रवाना : विदेश मंत्री
विदेश मंत्री जयशंकर ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि ऑपरेशन गंगा के तहत आठवीं उड़ान 216 भारतीय नागरिकों को लेकर हंगरी के बुडापेस्ट से नई दिल्ली के लिए रवाना हो गई है। इसी क्रम में नौवीं उड़ान 218 भारतीय नागरिकों के साथ रोमानिया के बुखारेस्ट से नई दिल्ली के उड़ान भर चुकी है। 

हवाई अड्डों और बंदरगाहों पर रूस पर प्रतिबंध लगाएं : जेलेंस्की
यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने सभी वैश्विक हवाई अड्डों और बंदरगाहों पर रूस पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है। राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि खार्किव में बमबारी के बाद रूसी मिसाइलों, विमानों और हेलीकॉप्टरों के लिए नो-फ्लाई जोन पर विचार करने का समय आ गया है। जेलेंस्की के अनुसार, रूस ने 56 रॉकेट हमले किए हैं और पांच दिनों में 113 क्रूज मिसाइलें दागी हैं। 

यूक्रेन के कार्यों के लिए हमें दोषी ठहराया जा रहा : रूस
यूएनएससी की बैठक में रूस के प्रतिनिधि ने कहा कि रूसी रक्षा मंत्रालय पुष्टि करता है कि कीव के सभी शांतिपूर्ण नागरिक कीव-वासिलकोव सड़क के माध्यम से यूक्रेन की राजधानी को बिना किसी बाधा के छोड़ सकते हैं जो खुला और सुरक्षित है। यह ऑपरेशन महत्वपूर्ण नागरिक बुनियादी ढांचे को प्रभावित नहीं करता है।

ऑपरेशन के 5 दिनों में लक्षित विनाश का एक भी प्रलेखित मामला या रूसी सेना के कारण नागरिकों की मौत का सबूत नहीं मिला है... लोग हमें यूक्रेन द्वारा किए जा रहे कार्यों के लिए दोषी ठहराने की कोशिश कर रहे हैं। यूक्रेन के कट्टरपंथी अपने हमले के हथियार रिहायशी इलाकों में रख रहे हैं, जो अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का सीधा उल्लंघन है... रूस ने युद्ध शुरू नहीं किया, वह इसे खत्म करने की कोशिश कर रहा है। यूक्रेन ने इसकी शुरुआत 2014 में की थी। 

यूक्रेन से पांच लाख लोगों का हुआ पलायन: अमेरिका
यूएनएससी की बैठक में अमेरिकी प्रतिनिधि ने कहा कि यूक्रेन से करीब 5 लाख लोग (विस्थापित) भाग गए हैं... कल, संयुक्त राष्ट्र फंडिंग के लिए एक अपील शुरू करेगा... अमेरिका पहले से ही यूक्रेन को अतिरिक्त मानवीय सहायता के तौर पर लगभग चार अरब रुपये से ज्यादा प्रदान कर रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News