Shocking रिपोर्ट: सऊदी प्रिंस ने दुनिया के सबसे अमीर आदमी का फोन करवाया हैक

punjabkesari.in Wednesday, Jan 22, 2020 - 11:10 AM (IST)

दुबईः सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को लेकर ब्रिटिश अखबार 'द गार्जियन' ने एक चौंकाने वाली रिपोर्ट पेश की है। रिपोर्ट के अनुसार प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान द्वारा भेजे गए एक मैसेज से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और अमेजन के प्रमुख जेफ बेजोस का मोबाइल फोन हैक हो गया। 'द गार्जियन' ने अनाम स्रोतों का हवाला देते हुए रिपोर्ट प्रकाशित की जिसमें लिखा कि एक डिजिटल फॉरेंसिक विश्लेषण ने सुझाव दिया कि 2018 में अमेजन के प्रमुख के फोन से डाटा चोरी की शुरुआत मोहम्मद बिन सलमान के निजी व्हाट्सएप द्वारा भेजे गए एक वायरस वाले वीडियो फाइल से हुई।

PunjabKesari

गार्जियन ने अपनी रिपोर्ट में लिखा कि अभी तक यह नहीं पता है कि फोन से क्या डेटा निकाला गया था, लेकिन यह रिपोर्ट बेजोस और उनकी पत्नी मैकेंजी की तलाक की आश्चर्यजनक घोषणा के लगभग एक साल बाद आई है।  गौरतलब हो कि बेजोस ने शादी के 25 साल बाद अपनी पत्नी मैकेंजी से तलाक ले लिया। अमेरिकी अखबार 'नेशनल एनक्वायर्र' ने जेफ बेजोस और पूर्व टेलीविनजन एंकर लॉरेन सांचेज के बीच विवाहेतर संबंध का खुलाया किया था। अखबार ने अपने सिलसिलेवार रिपोर्ट में कहा था कि बेजोस ने लॉरेन को काफी अतरंगी मैसेज भी भेजे थे।

PunjabKesari

बेजोस के सुरक्षा सलाहकार गेविन डे बेकर ने इस संबंध में कहा, 'उन्हें विश्वास है कि 'नेशनल एनक्वायर्र' के बेजोस के विवाहेतर संबंधों के खुलासे से पहले ही सऊदी अरब सरकार ने बेजोस के फोन में सेंधमारी कर चुका था।'  लेकिन डे बेकर ने अपने दावे को लेकर कोई साक्ष्य पेश नहीं किए, जिससे उनके इस बात पर भरोसा किया जा सके। डे बेकर ने कहा कि 'नेशनल एनक्वायर्र' के सऊदी के साथ व्यापारिक संबंध है, साथ ही बेजोस के स्वामित्व वाले 'वॉशिंगटन पोस्ट' अखबार द्वारा सऊदी शासन के मुखर आलोचक रहे जमाल खशोगी की हत्या की कवरेज, ये सभी कारण हो सकते हैं कि सऊदी प्रिंस ने अमेजन के संस्थापक की छवि खराब करने के लिए उनका फोन हैक किया करवाया हो।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि 'वॉशिंगटन पोस्ट' ने पिछले साल खबर प्रकाशित की थी जिसमें अखबार ने लिखा था कि अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए ने 2018 में हुए जमाल खशोगी हत्याकांड के तार क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से जोड़े है। फिलहाल, यह स्पष्ट नहीं है कि बेजोस के फोन को हैक करके किसी भी संवेदनशील अमेजन कॉर्पोरेट जानकारी को हासिल किया गया है या नहीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News