अलीबाबा कंपनी ने 3 महीने में करीब 10000 कर्मचारी नौकरी से निकाले : रिपोर्ट

punjabkesari.in Thursday, Aug 11, 2022 - 05:48 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः चीन की अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग ई-कॉमर्स कंपनी ने तीन महीनों में करीब 10000 कर्मचारियों को नौकरी से  निकाल दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स  के मुताबिक यह छंटनी जून की कमाई में 50 प्रतिशत की कमी आने के बाद की गई है।  

 

कंपनी ने कम होती ब्रिकी के बाद यह खर्चे कम करने की एक कोशिश है। देश की धीमी पड़ती अर्थव्यवस्था की रफ्तार का भी कंपनी पर असर पड़ा है। अली कंपनी ने जून की तिमाही में 9,241 से अधिक कर्मचारियों को निकाला है। रिपोर्ट्स के अनुसार  कंपनी में अब कुल 245,700 कर्मचारी हैं। 

 

अलीबाबा की स्थापना 1999 में हुई थी।  जब से जैक मा ने इस कंपनी का सीईओ पद डेनियल झांग को 2015 में दिया है तब से कंपनी कई बड़े बदलावों से गुजर रही है। 2019 में जैक मा अलीबाबा के चेयरमैन बन गए थे। इससे पहले जुलाई में अलीबाबा ने घोषणा की थी कि वो हांग-कॉन्ग शेयर मार्केट में प्राथमिक लिस्टिंग (IPO) के लिए एप्लाई करेगा। इससे मेनलैंड चीन के निवेशकों का पूल पहली बार खुल सकेगा।  


अलीबाबा ने न्यूयॉर्क में सार्वजिनक लिस्टिंग सितंबर 2014 में की थी और नवंबर 2019 में सेकेंड्री लिस्टिंग हांग-कांग में पूरी की थी। इस कदम से अलीबाबा पहली बड़ी कंपनी बन जाएगी जिसकी प्राथमिक लिस्टिंग न्यूयॉर्क और हांग-कांग दोनों शेयर बाजारों में होगी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News